Blog single photo

अमेरिका दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, 22 सितंबर को 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के दौरे पर रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी की यह छठी अमेरिका की यात्रा है। पीएम मोदी की इस दौरे पर पैनी नजर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुद ऐलना कर चुके हैं कि प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के दौरान भारत और अमेरिका के बीच कई बड़े समझौते हो सकते हैं

PM Modi

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 सितंबर): प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के दौरे पर रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी की  यह छठी अमेरिका की यात्रा है। पीएम मोदी की इस दौरे पर पैनी नजर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुद ऐलना कर चुके हैं कि प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के दौरान भारत और अमेरिका के बीच कई बड़े समझौते हो सकते हैं। दोनों राष्ट्राध्यक्ष कई बड़े ऐलान कर सकते हैं। वहीं अमेरिका रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विट कर कहा है कि उनके इस दौरे से भारत और अमेरिका के संबंध और मजबूत होंगे। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा 21 सितंबर दोपहर बाद से शुरू होकर 27 सितंबर तक चलेगी। इस दौरान दो शहर टेक्सास में ह्यूस्टन और न्यूयार्क उनकी यात्रा के प्रमुख केंद्र में होंगे।

पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम...

- 22 सितंबर को 'हाउडी मोदी' इवेंट।  50 हजार भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप भी उनके साथ मौजूद होंग और इवेंट को संबोधित करेंगे।

- 23 सितंबर को पीएम मोदी न्यूयॉर्क जाएंगे जहां वह संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस द्वारा आयोजित 2019 जलवायु परिवर्तन पर शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

- 23 सितंबर को ही पीएम मोदी आतंकवाद के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय नेताओं की बातचीत में हिस्सा लेंगे। संवाद की मेजबानी जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय द्वारा की जाएगी।

- 24 सितंबर को बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा प्रधानमंत्री को सम्मानित किया जाएगा। पीएम मोदी को यह सम्मान स्वच्छ भारत अभियान के लिए मिलेगा।

- पीएम मोदी 25 सितंबर को ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनस फोरम को संबोधित करेंगे। इसके बाद पीएम भारत द्वारा आयोजित निवेश से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जिसमें 40 बड़ी कंपनियां हिस्सा लेंगी।

- 25 सितंबर को ही पीएम मोदी भारत-कैरिकॉम (कैरिबियन समुदाय) की बैठक में हिस्सा लेंगे।

- पीएम मोदी 26 सितंबर को न्यूयॉर्क में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर गांधी शांति उद्यान का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान अमेरिकी सरकार गांधी जी पर आधारित एक डाक टिकट भी जारी करेगी।

- 27 फरवरी को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित करेंगे।

modi-trump

प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे के बारे में विदेश सचिव विक्रम गोखले ने गुरुवार को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाना एक आंतरिक विषय है और यह संयुक्त राष्ट्र एजेंडा से बाहर है। कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशें पाकिस्तान द्वारा तेज कर देने के मद्देनजर गोखले ने कहा, ''यदि वह अपने प्रधानमंत्री (इमरान खान) के भाषण में इस मुद्दे को शामिल करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए उनका स्वागत है। गोखले ने कहा, ''अनुच्छेद 370 एक आंतरिक विषय है, इस पर संरा में कोई चर्चा नहीं होगी, हम इस पर कोई चर्चा नहीं करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा, ''हमारे प्रधानमंत्री यूएनजीए के मुख्य विषयों पर ध्यान केंद्रित करेंगे--एक महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था और अहम देश के रूप में, संयुक्त राष्ट्र के एक जिम्मेदार सदस्य के रूप में प्रधानमंत्री इस बात का उल्लेख करेंगे कि हम विकास, सुरक्षा, शांति और उम्मीदों के लिए तथा अन्य देशों की आकांक्षाओं के लिए काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री विकास, जलवायु परिवर्तन और अन्य द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय मुद्दों को उठाएंगे, जिनमें आतंकवाद भी एक मुद्दा है लेकिन इस पर मुख्य जोर नहीं होगा बल्कि अंतरराष्टीय मंच पर भारत की भूमिका को रेखांकित किया जाएगा।

(Image Credit: Google)

Tags :

NEXT STORY
Top