अंबेडकर जयंती के मौके पर PM मोदी आज करेंगे 'आयुष्मान भारत' की शुरुआत, मुफ्त में मिलेगा 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा

नई दिल्ली (14अप्रैल): बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की आज जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी 'आयुष्मान भारत' की शुरुआत करेंगे। सरकार इस साल के बजट में घोषित सबसे चर्चित स्वास्थ्य योजना 'आयुष्मान भारत' की शुरुआत करेगी। इसके तहत सरकार गरीबों परिवारों को मुफ्त में 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मुहैया  कराएगी। यह स्वास्थ्य बीमा योजना किस तरह से लागू होगी और इसके लिए अरबों रुपये कहां से आएंगे, इसको लेकर तमाम तरह के सवाल उठाए गए थे।

फिलहाल सरकार ने स्वास्थ्य बीमा योजना के बजाय 'आयुष्मान भारत' के तहत घोषित वेलनेस सेंटर पर अपना ध्यान लगाया है। बजट में 'आयुष्मान भारत' योजना के तहत यह घोषणा भी की गई थी की सरकार 2022 तक पूरे देश में डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर की स्थापना करेगी जो सबको अपने घर के करीब मुफ्त स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने की दिशा में पहला कदम होगा। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री देश के पहले हेल्थ और वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री बीजापुर से 12 किलोमीटर दूर जंगला गांव में देश के पहले हेल्थ और वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करेंगे। बीजापुर छत्तीसगढ़ के सबसे दुर्गम और पिछड़े इलाकों में से एक है और नरेंद्र मोदी इस जिले में जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे। गौरतलब है कि इसी साल के अंत में छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव भी होने हैं।