साउथ अफ्रीका पहुंचे PM मोदी, 10 हजार भारतीयों को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली(8 जुलाई): पांच दिवसीय अफ्रीकी देशों के दौरे पर पीएम मोदी अपने दूसरे पड़ाव में साउथ अफ्रीका पहुंच गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने मोदी के प्रिटोरिया पहुंचने पर ट्वीट किया कि इतिहास के कदमों पर' (In the footsteps of history)। इकोनॉमिक रिलेशन मजबूत करने के लिए मोदी दोनों देशों के कारोबारियों के साथ मीटिंग करेंगे। वे यहां उस ट्रेन में भी बैठेंगे, जिसमें से 1893 में गांधीजी को धक्का देकर बाहर निकाल दिया गया था। 

विकास स्वरूप के मुताबिक साउथ अफ्रीका की इंटरनेशनल रिलेशन मामलों की मिनिस्टर निकोआना मशाबाने और लघु उद्योग मंत्री लिंदिवे जुलू ने मोदी का वेलकम किया। साउथ अफ्रीका में मोदी प्रेसिडेंट जैकब जुमा और वाइस प्रेसिडेंट क्रिल रामाफोसा से मुलाकात करेंगे।

इससे पहले मोदी ने कहा था कि दोनों देशों के बीच इकोनॉमिक रिलेशन को बढ़ाने के मकसद से कारोबारियों की बैठक में स्पीच दूंगा। अपनी दो दिन की विजिट के दौरान मोदी डरबन से पीटरमेरित्जबर्ग के बीच ट्रेन का सफर भी करेंगे। पीटरमेरित्जबर्ग वह स्टेशन हैं, जहां 1893 में महात्मा गांधी को ब्लैक इंडियन कह कर ट्रेन से बाहर फेंक दिया गया था। इसके बाद मोदी तंजानिया और केन्या भी जाएंगे।