इराक में आतंकी संगठन ISIS का खात्मा, पीएम हैदर अल-अबादी ने किया ऐलान

नई दिल्ली ( 9 दिसंबर ): इराक में दुनिया के खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के खिलाफ चल रहे युद्ध का खत्मा हो चुका है। इलाके से आतंकियों के सफाये के बाद इस बात की घोषणा शनिवार को इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल-अबदी ने की है। सीरिया बॉर्डर से सटे रेगिस्तानी इलाके से ISIS के आतंकियों के सफाये के बाद इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने ऐलान किया कि IS के खिलाफ युद्ध खत्म हो चुका है। 

इराक के लिए निश्चित तौर पर यह ऐतिहासिक दिन है। उसे इस युद्ध में अमेरिकी सेना और कुर्द लड़ाकों का भी साथ मिला। इराक से सटे सीरिया में भी IS का करीब-करीब सफाया हो चुका है। जल्द ही सीरिया से भी खूंखार आतंकी संगठन का पूरी तरह सफाया हो सकता है। 

2014 में इराक और सीरिया में ISIS का करीब 34 हजार वर्ग मील इलाके पर कब्जा था। अब इराक में उसका सफाया हो चुका है तो सीरिया में भी उसके नियंत्रण में नाम मात्र के क्षेत्र रह गए हैं। ISIS के सरगना बगदादी ने इराक और सीरिया के एक बड़े हिस्से को अपना कथित इस्लामी साम्राज्य और खुद को उसका खलीफा घोषित कर रखा था। 

इराक में ISIS का आतंक 2014 में चरम पर था तब करीब एक तिहाई इराक पर उसका कब्जा था। मोसुल, तिकरित, फल्लुजा जैसे बड़े शहरों पर उसका कब्जा था। इराकी सेना और कुर्द लड़ाकों ने इन इलाकों से ISIS को खदेड़ा और इस साल नवंबर में रावा शहर को भी ISIS के कब्जे से मुक्त कराया।