प्लेबॉय के संस्थापक ह्यू हेफनर का निधन

नई दिल्ली (28 सितंबर): प्लेबॉय के संस्थापक और सेक्शुअल रेवलूशन सिंबल के तौर पर मशहूर ह्यू हेफनर का बुधवार को निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। 60 के दशक में पुरुषों के लिए नई तरह की मैगजीन लाकर उन्होंने सेक्शुअल रेवलूशन ला दिया था। इसके साथ-साथ उन्होंने अपना बिजनस एंपायर भी खड़ा किया। प्लेब्वॉय एंटरप्राइजेस ने खबर को कंफर्म किया है।

हेफनर को 'हेफ' के नाम से भी जाना जाता है। बीते कुछ दिनों से बीमार होने के चलते वह लाइमलाइट से दूर थे। अगस्त में 'प्लेब्वॉय' के सालाना प्रोग्राम से भी वह दूर रहे थे। रेड स्मोकिंग जैकेट और मुंह में पाइप हेफनर की पहचान थी।

ह्यू ए. हेफनर का जन्म शिकागो में हुआ था। उनके पिता एक स्कूल टीचर थे। हाईस्कूल के बाद ह्यू ने क्लर्क के रूप में आर्मी ज्वॉइन की थी। ह्यू एस्क्वॉयर मैगजीन में कॉपी राइटर भी रहे।

प्लेब्वॉय एंटरप्राइसेस अब टेलीविजन नेटवर्क, वेबसाइट्स, मोबाइल प्लेटफॉर्म्स और रेडियो के जरिए शौकीनों तक एडल्ट कंटेंट पहुंचा रहा है। सन् 1953 में मैगजीन लॉन्च के 7 साल बाद हेफनर ने प्लेब्वॉय क्लब की शुरुआत की। कहा जाता है कि हेफनर बर्टन ब्राउन के गैसलाइट क्लब से प्रभावित थे, जिसके बाद उन्होंने इसकी शुरुआत की।

शुरुआत में इस क्लब की सालाना मेंबरशिप फीस 25 डॉलर थी। इसकी सफलता और बढ़ती लोकप्रियता के बाद हेफनर ने लंदन, जमैक, न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स, डेट्रायट, सैन फ्रांसिस्को, बोस्टन, डेस मोइन्स, कनास सिटी और सेंट लुइस और लाग वेगास में क्लब खोले गए। इसके बाद भी दुनियाभर के कई शहरों में प्लेब्वॉय क्लब खोले गए।