1 नवंबर से 700 ट्रेनों की बढ़ेगी स्पीड, 48 ट्रेनें होंगी सुपरफास्ट- पीयूष गोयल

नई दिल्ली (28 सितंबर): रेलवे ने 1 नवंबर से 700 ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का फैसला किया है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेल संरक्षा को ट्रेनों की समय सारिणी से जोड़ने का ऐलान किया है। ट्रैक के नियमित रखरखाव के लिए अब ब्लॉक देने में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। इसके लिए 600-700 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर समय की बचत करने का निर्णय लिया गया है। इससे 48 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें सुपरफास्ट हो जाएंगी। नया टाइम टेबल 1 नवंबर से लागू होगा।

पीयूष गोयल ने पिछले एक महीने में लिए गए निर्णयों की जानकारी दी। उन्होंने कहा ट्रेनों के समय पालन में सुधार के लिए इसरो की मदद से रेल संपत्तियों की मैपिंग कराई जाएगी। कार्यों पर नजर रखने तथा कर्मचारियों की जवाबदेही तय करने के लिए मोबाइल एेप विकसित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमने संरक्षा एवं सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है। इसके लिए पैसे की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। अगर 8-10 हजार करोड़ रुपये ज्यादा लग जाएं तो कोई बात नहीं।' उन्होंने दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम, मोबाइल ट्रेन रेडियो कम्यूनिकेशन तथा अत्याधुनिक सिगनल प्रणाली अपनाने तथा जरूरत पड़ने पर विदेशों से तकनीक लाने की संभावनाएं टटोलने की बात कही।