ना हों परेशान, ऐसे वापस पाएं फोन से डिलीट हो चुके फोटो और डाटा

नई दिल्ली (31 दिसंबर): अगर आप स्मार्टफोन का यूज करते हैं और अपने फोन में इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट और फोट सेव कर रखते हैं तो ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। दरअसल हमारे फेन में कभी-कभी कोई तकनीकी खामी आ जाती है। ऐसे मौके पर हमें सबसे ज्यादा चिंता उसमें सेव डेटा, डॉक्यूमेंट और पोटोज को लेकर होती है। इतना ही नहीं कभी-कभी धोखे से सेव डेटा, डॉक्यूमेंट और फोटो डीलीट भी हो जाती है जिन्‍हें दोबारा रिकवर करना थोड़ा मुश्‍किल भरा काम है लेकिन नामुमकिन नहीं होता। अगर आपने थोड़ी सी स्‍मार्टनेस दिखाई तो आप अपने स्‍मार्टफोन में डिलीट की गई फोटो दोबारा हांसिल कर सकते हैं।

जब भी नया फोन को सेटअप करें तो उसकी मैमोरी लोकेशन को मैमोरी कार्ड सेट करें, इससे क्‍या होगा जब भी आप अपने फोन में कोई फोटो सेव करेंगे तो वो फोन मैमोरी में न सेव होकर सीधे मैमोरी कार्ड में सेव होगी। अगर आपके फोन में कोई खराबी आती है या फिर वो काम करना बंद कर देता है। उस कंडीशन में भी आपकी फोटो मैमोरी कार्ड में सेव रहेंगी।

धोखे से अगर आपने फोन की फोटो डिलीट कर दी हैं साथ ही कहीं पर बैकप भी नहीं सेव है तो फोटो रिकवर करने का एक रास्‍ता है रिकवरी सॉफ्टवेयर जो डिलीट की हुई फोटो को भी रिकवर कर सकता है।

Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर के जरिए भी आप डिलीट की गई फोटो दोबारा रिवकर कर सकते हैं

 

- सबसे पहले अपने पीसी में Picture Recovery Software को इंस्‍टॉल करें, इंस्‍टॉल करने के बाद उसे पीसी में रन कराएं

- अगर फोन या फिर कैमरे के मैमोरी कार्ड से फोटो रिकवर करना चाहते हैं तो कार्ड को निकाल कर उसे पीसी में लगाएं या फिर यूएसबी केबल से फोन को पीसी में कनेक्‍ट करें

- सॉफ्टवेयर को ओपेन करें और यएसबी या फिर कार्ड कनेक्‍ट करने के बाद जो नई ड्राइव दिखे उसे सलेक्‍ट करें

- अब सॉफ्टवेयर में दिए गए स्‍कैन के ऑप्‍शन पर क्‍लिक करें, थोड़ी देर में डिलीट कर गई फोटो सॉफ्टवेयर में दिख जाएंगी जिन्‍हें बाद में रिकवर कर सकते हैं