यहां राष्‍ट्रपति ने दी सेना को रेप करने की इजाजत!

मनीला (27 मई): दुनिया के किसी भी देश में रेप से बड़ा अपराध कोई हो नहीं सकता। लेकिन फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने ऐसा बयान दिया है जिसपर दुनिया भर में उनकी आलोचना हो रही है। राष्ट्रपति दुर्तेते ने कहा कि अगर कोई भी सैनिक 3 महिलाओं के साथ बलात्कार करता है, तो इसका इल्जाम वह खुद अपने ऊपर ले लेंगे।

आपको बता दें कि दक्षिणी फिलीपीन्स के मुस्लिम बहुल मिंडनाओ प्रांत में इस्लामिक स्टेट (ISIS) द्वारा की गई हिंसा के मद्देनजर वहां मार्शल लॉ लगा दिया गया है। मार्शल लॉ के दौरान कई बार सैनिकों पर आम नागरिकों के साथ ज्यादतियां करने के आरोप लगते हैं। इन आशंकाओं के मद्देनजर राष्ट्रपति दुर्तेते ने मजाकिया लहजे में कहा कि अगर कोई भी सैनिक 3 महिलाओं के साथ बलात्कार करता है, तो इसका इल्जाम वह खुद अपने ऊपर ले लेंगे। IS से जुड़े आतंकियों ने मिंडनाओ के मारावा शहर पर कब्जा कर लिया है।

दुर्तेते इस तरह की खौफनाक टिप्पणियों को लेकर अक्सर चर्चा में रहते हैं। बलात्कार को लेकर इस तरह का बयान देने के बाद राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने बस मजाक में ऐसा कहा है। दुर्तेते ने कहा कि अगर सेना मिंडनाओ में मार्शल लॉ के दौरान अगर कोई जुल्म करती है, तो वह खुद इसकी जिम्मेदारी लेंगे। हालांकि दुर्तेते ने यह भी कहा कि वह सैनिकों द्वारा अपने अधिकार का बेजा फायदा उठाने की कोशिशों को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

मिंडनाओ में सैनिकों को एक भाषण देते हुए राष्ट्रपति दुर्तेते ने कहा, 'अगर तुम नीचे जाओगे, तो मैं भी नीचे जाऊंगा। लेकिन इस मार्शल लॉ और इसे लागू करने के परिणामों के लिए केवल मैं ही जिम्मेदार होऊंगा। बस अपना काम करो और बाकी सभी चीजों का ध्यान मैं रख लूंगा।' किसी भी सैनिक द्वारा नियमों का उल्लंघन किए जाने की आशंकाओं पर दुर्तेते ने कहा, 'मैं खुद तुम्हें जेल में डालूंगा।' इसके बाद उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा, 'अगर तुमने 3 महिलाओं के साथ बलात्कार किया, तो मैं इसकी जिम्मेदारी ले लूंगा। यह इल्जाम मेरे सिर पर रहेगा।'