ओबामा को मां की गाली देने वाले फिलीपिंस प्रेसीडेंट को चीन ने गले लगाया


बीजिंग (20 अक्टूबर): अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को मां की गाली देने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते का चीन ने गर्मजोशी से गले लगाया। दुतेर्ते के चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के बाद से ही अमेरिका इन दोनों देशों के बीच रिश्‍तों पर नजर लगाए हुए है।

हालांकि दोनों देशों के बीच कोई बड़े समझौता का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन दोनों पक्षों ने कहा कि वे दक्षिण चीन सागर में अपने विवादों पर बातचीत फिर से शुरू करेंगे। दुतेर्ते का बीजिंग में मिलिट्री ऑनर के साथ भव्य स्वागत किया गया और उन्हें 21 बंदूकों की सलामी भी दी गई।

दोनों देशों के बीच दक्षिण चीन सागर विवाद का मुद्दा काफी समय से था, लेकिन अब दोनों ही इनपर बात करने को तैयार हो गए हैं। गौरतलब है कि फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के खिलाफ मां की गाली देकर अपशब्दों का प्रयोग किया था, जिसके बाद व्हाइट हाउस ने अमेरिका और दुतेर्ते की बैठक को रद्द कर दिया था।

आपको बता दे कि फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतरते मादक पदार्थो के तस्करों के खिलाफ अपने अभियान को लेकर विवादों में हैं। वही उनके कार्यकाल में पुलिस के हाथों 24 सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। रॉड्रिगो इसी साल 30 जून को फिलीपींस के राष्ट्रपति बने हैं। सत्ता में आते ही उन्होंने 6 महीने में एक लाख ड्रग्स तस्करों को मार डालने का एलान कर दिया। अपने इसी वादे को पूरा करने के लिए रॉड्रिगो अब तक 2400 लोगों को सजा ए मौत दे चुके हैं।