इन कामों के लिए निकाल सकते हैं PF का पूरा पैसा

नई दिल्ली (19 अप्रैल): सरकार ने पीएफ से पैसे के निकालने संबंधी नियमों में राहत दी है। मंत्रालय ने नियमों में संशोधन का ऐलान करते हुए कहा कि कोई भी पीएफ खाताधारक इलाज, बच्चों की पढ़ाई और शादी तथा घर बनाने के लिए खाते में जमा पूरी राशि निकाल सकता है।

श्रम मंत्रालय के मुताबिक घर बनाने के लिए गंभीर बीमारी के इलाज, बच्चों की पढ़ाई और उनकी शादी के लिए कर्मचारी पीएफ की पूरी राशि निकालने के लिए आवेदन कर सकेंगे। यह नियम केंद्र और राज्य सरकार दोनों के कर्मचारियों पर लागू होगा। ट्रेड यूनियनों की ओर से लेबर मिनिस्टर बंडारू दत्तात्रेय को ज्ञापन सौंपे जाने के बाद प्रस्तावित नियमों में यह संशोधन किया गया है।

इस संबंध में मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि यदि आवेदनकर्ता उपरोक्त कारणों में आवेदन करता है तो वह निकासी के दिन तक के ब्याज की राशि को भी निकाल सकेगा। फरवरी में मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि पीएफ उपभोक्‍ता 58 साल के होने के बाद ही प्रोविडेंट फंड का पैसा निकाल पाएंगे। इससे पहले यह नियम 54 साल की उम्र तक ही लागू होता था। बदले हुए प्रावधानों के कारण लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।