भारत में लौटेगी फ्रेंच कार कंपनी प्यूजो, इन कारों के साथ देगी दस्तक

भारत का कार बाजार दुनिया में सबसे तेजी से उभरता हुआ कार बाजार है। यही वजह है कि यहां कई विदेशी ऑटोमोबाइल कंपनियां दस्तक दे रही हैं। इन्ही में से एक कंपनी है प्यूजो, प्यूजो फ्रांस की कंपनी है जो 90 के दशक में भारतीय बाज़ार में प्रीमियर ऑटोमोबाइल्स के साथ मौजूद थी, इसकी प्यूजो 390 सेडान साल 1994 में आई थी। इस कार की झलक आज भी कहीं न कहीं दिख जाएगी।

एक बार फिर प्यूजो भारत में वापसी करने जा रही है। इस बार यह पीएसए प्यूजो-सिट्रॉएन ग्रुप, सीके बिड़ला ग्रुप के साथ साझेदारी कर उतरेगा। कारों की बिक्री साल 2020 से शुरू होने की खबरे हैं। साझेदारी के तहत प्यूजो की कारें चेन्नई स्थित हिंदुस्तान मोटर्स प्लांट में ऑपरेशन शुरू करेगी।       

संभावना है कि इस बार प्यूजो को भारत में अच्छी सफलता मिल सकती है। तो आइए जानते हैं प्यूजो की उन कारों के बारे में जिनके साथ प्यूजो भारत में अपने कदम रख सकता है...

प्यूजो 208 और 108 हैचबैक

दुनिया भर में प्यूजो की 208 और 108 हैचबैक काफी लोकप्रिय है, अटकलें हैं कि भारत में ये प्यूजो की एंट्री लेवल हैचबैक हो सकती हैं।

प्यूजो ने इंटरनेशनल मार्केट में 108 हैचबैक को साल 2014 में  उतारा था, जबकि साल 2015 में 208 हैचबैक का अपडेट वर्जन पेश किया गया था। संभावना है कि भारत में इनका नेक्स्ट जनरेशन वर्जन उतारा जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई जनरेशन की 208 को अगले साल पेश करने की संभावना है। नई 208 कंपनी के नए कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफार्म (सीएमपी) पर बनी होगी।

ब्रिटेन में 208 हैचबैक का मुकाबला हुंडई की एलीट आई20, होंडा जैज़ और सुज़ुकी बलेनो समेत दूसरी कारों से है, जबकि 108 हैचबैक का मुकाबला सेकेंड जनरेशन आई10 (ग्रैंड आई10) और फोर्ड का-प्लस (सेकेंड जनरेशन फोर्ड फीगो) समेत दूसरी कारों से है। इंटरनेशनल बाजार में इनके मुकाबले को देखते हुए कहा जा सकता है कि भारत में इन्हें लॉन्च करना कंपनी के लिए सही फैसला साबित हो सकता है। संभावना है कि भारत में प्यूजो की ये कारें काफी आक्रामक कीमत पर आएगी।

प्यूजो 2008, 3008 और 5008 एसयूवी

केवल भारत ही नहीं दुनियाभर के ग्राहक इस समय ऊंची और दमदार परफॉर्मेंस वाली क्रॉसओवर या एसयूवी में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। ऐसे में कंपनी इस मामले में कोई समझौता नहीं करना चाहेगी। प्यूजो ने पिछले साल ही तीन एसयूवी 5008, 3008 और फेसलिफ्ट 2008 से पर्दा उठाया था। संभावना है कि ये तीनों ही एसयूवी भारत में भी लॉन्च हो सकती है।

प्यूजो 3008 और 5008 को इस तरह से डिजायन किया गया है कि ये मल्टी पर्पज व्हीकल (एमपीवी) और एसयूवी दोनों तरह के ग्राहकों को अपनी ओर खींचती हैं। 5008 एक 7-सीटर एसयूवी है, जल्द ही इसकी बिक्री यूरोपीय बाजार में शुरू होगी, वहां इसका मुकाबला स्कोडा कोडिएक से होगा।

अगर इन्हें भारत में लॉन्च किया जाता है तो यहां 5008 का मुकाबला फोर्ड एंडेवर, टोयोटा फॉर्च्यूनर और स्कोडा की जल्द आने वाली कोडिएक एसयूवी से होगा। वहीं 3008 का मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन और होंडा सीआर-वी समेत सेगमेंट की दूसरी कारों से होगा। भारत में इनके मुकाबले को देखते हुए कहा जा सकता है कि प्यूजो के लिए इन एसयूवी को यहां लॉन्च करना बेहतर साबित हो सकता है।

इन दोनों ही कारों के केबिन को कंपनी की नई आई-कॉकपिट डिजायन थीम पर तैयार किया गया है। बाहरी डिजायन की बात करें तो ऊपर उठा फ्लैट बोनट, वर्टिकल ग्रिल, बॉडी लाइन और पीछे की तरफ क्लॉ (पंजे) इफेक्ट वाली एलईडी टेललाइटें दी गई हैं।

कंपनी के पास 2008 कॉम्पैक्ट एसयूवी या क्रॉसओवर भी है, यूरोप में यह कार फोर्ड ईकोस्पोर्ट को टक्कर देती है। भारत में भी कॉम्पैक्ट एसयूवी को काफी पसंद किया जा रहा है। ऐसे में यह भी कंपनी के लिए बिक्री के अच्छे आंकड़े जुटा सकती है।  

इन हैचबैक और एसयूवी के अलावा कंपनी के पास यहां उतारने के लिए 508 और 301 सेडान भी मौजूद भी है। इनमें पावरफुल पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन के विकल्प मिलते हैं, स्पोर्टी डिजायन के साथ इनमें कई अच्छे फीचर भी दिए गए हैं। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि प्यूजो की सेडान कारों को भी यहां सफलता मिल सकती है।

कारदेखो

भारत में लौटेगी फ्रेंच कार कंपनी प्यूजो, इन कारों के साथ देगी दस्तक