पेट्रोल पंप पर चलते रहेंगे डेबिट-क्रेडिट कार्ड: धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली(9 जनवरी): पेट्रोलियम और नैचुरल गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि 13 जनवरी के बाद भी कार्ड के जरिए पेट्रोल, डीजल या सीएनजी की खरीद जारी रहेगी। इससे पहले पेट्रोल पंप ऑनर्स ने कार्ड्स से पेमेंट लेना बंद करने के फैसले को 13 जनवरी तक टाल दिया था।

- प्रधान ने कहा कि पेट्रोल पंपों और ग्राहकों पर कोई सरचार्ज नहीं लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि र्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) कौन देगा, इसको लेकर बैंकों और तेल कंपनियों के बीच बात चल रही है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि कार्ड के जरिए पेमेंट पर कोई समस्या नहीं आएगी।

- दरअसल, पहले पेट्रोल पंप मालिकों ने फैसला किया था कि वह सोमवार से कार्ड्स से पेमेंट नहीं लेंगे। उन्होंने बाद में यह फैसला 13 जनवरी तक टाल दिया था।

- पेट्रोल पंप मालिकों ने यह फैसला डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स पर बैंकों के एक फीसदी के ट्रांजेक्शन सरचार्ज वसूलने के खिलाफ लिया था। सरकार ने नोटबंदी लागू करने के बाद 50 दिनों के लिए मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) को खत्म कर दिया था। हालांकि 50 दिन की सीमा खत्म होने के बाद कई बैंक अब यह चार्ज लगा रहे हैं। पेट्रोल पंप मालिक इसी का विरोध कर रहे हैं।

- नई व्यवस्था में बैंक इस तरह के ट्रांजेक्शन में ग्राहकों से कोई सरचार्ज नहीं वसूला जा सकता इसलिए बैंक पेट्रोल पंप से सरचार्ज वसूल रही थी। इस संबंध में कई बैंकों ने पेट्रोल पंप मालिकों को नोटिस भेजा था, जिसमें ट्रांजेक्शन सरचार्ज का जिक्र था।