पेट्रोल पंप पर डिजिटल पेमेंट पर 0.75 फीसदी की छूट शुरू, दिल्ली में 50 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल

नई दिल्ली (13 दिसंबर): आज आधी रात से डेबिट, क्रेडिट कार्ड या अन्य किसी डिजिटल तरीके से पेट्रोल और डीजल खरीदना 0.75 फीसदी सस्ता हो गया है। गुरुवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इसकी घोषणा की थी। इसके तहत आज रात से आम लोगों को सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों के पेट्रोल पंप से पेट्रोल, डीजल खरीदने के बाद डिजिटल तरीके से उसका भुगतान करने पर 0.75 प्रतिशत की छूट मिलने लगी है।

छूट राशि कैश बैक के रूप में दी जाएगी और इसे सौदा होने के तीन दिन में ग्राहक के खाते में पहुंचा दिया जाएगा. सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये क्रेडिट, डेबिट, ई-वालेट और मोबाइल वॉलेट से पेट्रोल, डीजल खरीदने पर 0.75 प्रतिशत की रियायत देने की घोषणा की है।

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के मुताबिक दी जाने वाली छूट पेट्रोल, डीजल खरीदने के बाद कैश बैक के रूप में ग्राहक के खाते में अधिक से अधिक तीन कारोबारी दिनों में डाल दी जाएगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले सप्ताह ऑनलाइन भुगतान को प्रोत्साहन देने के लिये पेट्रोल, डीजल के अलावा बीमा प्रीमियम का भुगतान करने, रेल टिकट खरीदने और राजमार्गों पर टोल शुल्क देने के लिये डिजिटल तरीके से भुगतान करने पर कुछ रियायतों की घोषणा की है।

इससे दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल पर 49 पैसे और डीजल पर 41 पैसे लीटर की छूट मिलेगी। दिल्ली में इस समय पेट्रोल का दाम 66.10 रुपये लीटर और डीजल का 54.57 रुपये लीटर है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ऑन लाइन भुगतान को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल ट्रांजेक्शन की घोषणा की थी। अरुण जेटली ने रेल टिकट खरीदने पर और नेशनल हाईवे पर टोल चुकाने पर भी रियायत की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री मोदी देश में कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। देश के फ्यूल स्टेशनों पर डिजिटल पेमेंट की शुरुआत इसी कड़ी में उठाया गया एक कदम है।

पीएम मोदी ने रेलवे स्टेशन पर खान-पान, वेटिंग रूम और आवास सेवाओं की भुगतान के लिए भी डिजिटल मोड के प्रयोग की घोषणा की थी। देश की पीएसयू के वेबसाइटों से जीवन बीमा पॉलिसी कराने और राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल टैक्स के लिए डिजिटल पेमेंट पर 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी।