आम आदमी को बड़ा झटका, पेट्रोल-डीजल के दामों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

नई दिल्ली (20 अप्रैल): पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है, क्योंकि इससे महंगाई बढ़ती है। क्रूड ऑयल के बढ़ते दाम के बीच पेट्रोल 5 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है जबकि डीजल की कीमतें अब तक की सबसे ज्यादा हो गई हैं।  इससे आम आदमी को बड़ा झटका लगा है।

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 74 रुपए 8 पैसे प्रति लीटर मिल रहा है। पेट्रोल की यह दर सितंबर 2014 के बाद सबसे ज्यादा है। दूसरी ओर डीजल की कीमत दिल्ली में 65 रुपए 31 पैसे है। अब तक के इतिहास में डीजल इतना महंगा कभी नहीं हुआ।

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों की वजह अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की बढ़ती कीमत है। अब इनके दाम हर दिन रिवाइज होते हैं. क्रूड ऑयल की कीमत जैसे-जैसे बढ़ती या घटती है, वैसे-वैसे पेट्रोल और डीजल भी महंगे या सस्‍ते होते जाते हैं। क्रूड के दाम 2014 के बाद अब तक सबसे ज्यादा है। 

क्रूड का आज का भाव 73.78 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। इसके अलावा, यूएस और यूरोपियन यूनियन की ओर से ईरान पर फिर प्रतिबंध लगाने की संभावना और सीरिया में बढ़ते संघर्ष से क्रूड की सप्‍लाई और कम हो सकती है। इससे क्रूड ऑयल की कीमतों में और इजाफा होने की आशंका बनती जा रही है।

पिछले साल जून में सरकारी कंपनियों- आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने रेट से जुड़ी 15 साल पुरानी प्रेक्टिस को खत्‍म करते हुए हर दिन रेट रिवाइज की नई प्रेक्टिस शुरू की थी। इससे पहले हर महीने की पहले और 16 तारीख को रेट रिवाइज की जाती थी।

महानगरों में पेट्रोल की कीमत

दिल्ली- 74 .08 रुपए

चेन्नई- 76.85 रुपए

कोलकाता- 76.78 रुपए

मुंबई- 81. 93 रुपए

महानगरों में डीजल की कीमत

दिल्ली- 65.31 रुपए

चेन्नई- 68.90 रुपए

कोलकाता- 68.01 रुपए

मुंबई- 69.54 रुपए