महंगा हुआ पेट्रोल, सरकार ने सूखा उपकर के नाम पर बढ़ाए दाम

मुंबई (23 अप्रैल): मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब देश में सबसे अधिक हो गई है। दरअसल राज्‍य सरकार ने वैट के साथ 3 रुपए का सूखा उपकर (ड्रॉट सेस) लगाया है। इसके बाद से मुंबई में पेट्रोल सबसे महंगा हो गया है।


अब मुंबई के लोग प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 77.45 रुपए चुका रहे हैं जो देशभर में सबसे अधिक है। पुणे में पेट्रोल की दर 77.14 रुपए प्रति लीटर है। इससे पहले तक भोपाल में पेट्रोल सबसे मंहगा था। वहां अभी पेट्रोल की दर 75.85 रुपए प्रति लीटर है। दिल्ली में पेट्रोल 68.26 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।


ड्रॉट सेस तो पूरे महाराष्ट्र में वसूला जाता है, लेकिन आश्‍चर्य की बात यह है कि जब राज्य में सूखे जैसी कोई स्थिति नहीं है तो इसे 6 रुपए से बढ़ाकर 9 रुपए कर दिया गया है। सूखा उपकर से हुई उगाही से राज्य सरकार को हाईवेज के किनारे बार और शराब की दुकानें बंद होने की वजह से हुए घाटे की भरपाई करने में मदद मिलेगी।


ड्रॉट सेस तो है ही, लेकिन वैट की दर में एकरूपता का अभाव भी विभिन्न राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अंतर की वजह है। हालांकि, यह अंतर सिर्फ राज्यों के स्तर पर ही नहीं होता है। महाराष्ट्र में ही मुंबई-ठाणे-नवी मुंबई बेल्ट में सबसे ज्यादा 26% वैट वसूला जा रहा है जबकि राज्य के बाकी हिस्से में यह 25% है इसलिए मुंबई की तुलना में महाराष्ट्र के ही बाकी हिस्सों में पेट्रोल थोड़ा सस्ता है।