यहां 67 पैसे प्रति लीटर मिल रहा है पेट्रोल

नई दिल्ली (18 जनवरी): भारत में पेट्रोल की कीमत 71 रुपये प्रति लीटर के आसपास है। वहीं  देश में पेट्रोल की एक्‍स रिफाइनरी कीमत करीब 31 रुपए ही है, लेकिन एक्‍साइज और वैट मिलाकर यह कीमत 70 रुपए के आसपास पहुंच जाती है। उधर कई ऐसे देश हैं जहां पेट्रोल की कीमत 1 रुपए प्रति लीटर से भी कम है।

दुनिया भर में पेट्रोल की कीमतों पर नजर रखने वाले ग्‍लोबल पेट्रोल प्राइज डॉट कॉम की 9 जनवरी 2017 तक की रिपोर्ट के मुताबिक वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल 0.01 डॉलर यानी 67 पैसे में मिल रहा है। एक डॉलर की कीमत 67 रुपए लगाई गई है। वेनेजुएला क्रूड का एक बड़ा प्रोड्यूसर और एक्‍सपोर्टर देश है। दुनिया भर में क्रूड की कीमतें गिरने और डिमांड में कमी आने की वजह से वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था पर बुरी तरह हुआ है।

हर देश में पेट्रोल की कीमतें अलग-अलग तरह के टैक्स और वहां मिलने वाली सब्सिडी के आधार पर तय की जाती हैं। इसके अलावा पेट्रोल की कीमतों पर क्रूड कीइंटरनेशनल मार्केट में दाम का भी सीधा असर पड़ता है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार क्रूड महंगा होता तो पेट्रोल के दाम बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

सऊदी अरब भी क्रूड का बड़ा प्रोड्यूसर और एक्‍सपोर्टर है। यहां एक लीटर पेट्रोल कीमत 0.24 डॉलर है। यानी, यहां एक लीटर पेट्रोल 16.08 रुपए में मिल रहा है।

तुर्कमेनिस्‍तान भी क्रूड का एक बड़ा प्रोड्यूसर और एक्‍सपोर्टर है। यहां एक लीटर पेट्रोल कीमत 0.29 डॉलर है। यानी, इस देश में एक लीटर पेट्रोल 19.43 रुपए में मिल रहा है।

अल्‍जीरिया भी क्रूड प्रोड्यूसर देश है। यहां एक लीटर पेट्रोल कीमत 0.32 डॉलर है। यानी, इस देश में एक लीटर पेट्रोल 21.44 रुपए में मिल रहा है।

मिस्र भी क्रूड प्रोड्यूसर देश है। यहां एक लीटर पेट्रोल कीमत 0.35 डॉलर है। यानी, इस देश में एक लीटर पेट्रोल 23.45 रुपए में मिल रहा है।

इक्‍वाडोर में एक लीटर पेट्रोल कीमत 0.39 डॉलर है। यानी, इस देश में एक लीटर पेट्रोल 26.13 रुपए में मिल रहा है।

ईरान भी क्रूड का बड़ा प्रोड्यूसर और एक्‍सपोर्टर देश है। इस देश में एक लीटर पेट्रोल कीमत 0.40 डॉलर है। यानी, इस देश में एक लीटर पेट्रोल 26.80 रुपए में में मिल रहा है।

कतर भी एक क्रूड प्रोड्यूसर और एक्‍सपोर्टर देश है। इस देश में एक लीटर पेट्रोल कीमत 0.43 डॉलर है। यानी, इस देश में एक लीटर पेट्रोल 28.81 रुपए में मिल रहा है।

बहरीन भी एक क्रूड प्रोड्यूसर और एक्‍सपोर्टर देश है। इस देश में एक लीटर पेट्रोल कीमत 0.43 डॉलर है। यानी, इस देश में एक लीटर पेट्रोल 28.81 रुपए में मिलता है।

कजाकिस्‍तान भी एक क्रूड प्रोड्यूसर और एक्‍सपोर्टर देश है। इस देश में एक लीटर पेट्रोल कीमत 0.44 डॉलर है। यानी, इस देश में एक लीटर पेट्रोल 29.48 रुपए में मिल रहा है।