डेढ़ महीने में निचले स्तर पेट्रोल के दाम, इतना हुआ सस्ता

नई दिल्ली (12 दिसंबर): अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में गिरावट आने के साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम करीब डेढ़ महीने के निचले स्तर तक आ गया है। मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम घटकर 69.09 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया जो 30 अक्टूबर के बाद सबसे कम भाव है।

सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि कोलकाता और चेन्नई में भी पेट्रोल के दाम डेढ़ महीने के निचले स्तर पर आ गए हैं, मंगलवार को कोलकाता में पेट्रोल का दाम 71.85 रुपए और चेन्नई में 71.60 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया जो 30 अक्टूबर के बाद सबसे कम भाव है।

पिछले एक महीने के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों ने 58.97 डॉलर का ऊपरी स्तर छुआ है लेकिन फिलहाल भाव 58 डॉलर के नीचे है।  इसके अलावा भारतीय करेंसी रुपए में भी हाल के दिनों में रिकवरी देखने को मिली है जिस वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को विदेशों से तेल आयात करने में कम खर्च आ रहा है, इस वजह से भी कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में कटौती की है।

हालांकि विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है जिससे आगे चलकर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पर बोझ बढ़ सकता है। मंगलवार को ब्रेंट क्रूड की कीमतें जून 2015 के बाद सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गई हैं।