Blog single photo

पेट्रोल डीजल होगा महँगा, अरामको के यूनिट पर द्रोण से हमले के बाद 20% तक महँगा हुआ कच्चा तेल

आने वाले दिनों हो सकता है अपनी गाड़ी में पेट्रोल डीजल डलवाने के लिए आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़े। क्योंकि पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने के आसार हैं। दरअसल दुनिया की सबसे बड़ी त

मनीष कुमार, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(16 सितंबर): आने वाले दिनों हो सकता है अपनी गाड़ी में पेट्रोल डीजल डलवाने के लिए आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़े। क्योंकि पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने के आसार हैं। दरअसल दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको के प्रोसेसिंग यूनिट पर ड्रोन हमले के बाद कच्चे तेल की आपूर्ति पर भारी असर पड़ने की आशंका जताई जा रही है, जिसके चलते अभी से कच्चे तेल की कीमतों जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा। 
सोमवार सुबह कच्चे तेल के दाम 20 फीसदी तक बढ़ गए। हालांकि थोड़ा संभलने के बाद, ब्रेंट क्रूड के दाम 13 फ़ीसदी की तेजी के साथ, 68 डॉलर प्रति बैरल पर जा पहुंचा। पूर्व पेट्रोलियम सचिव एस सी त्रिपाठी के मुताबिक, "सऊदी अरामको पर हमले से 5 मिलियन बैरल तेल के उत्पादन में कमी आई है। इसके चलते पूरी दुनिया सहित भारतीय बाजार में कच्चे तेल की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें तेजी से बढ़ सकती है। जिसके चलते पेट्रोल डीजल महँगा हो सकता है।"  
सऊदी अरामको के यूनिट पर हमले के पेट्रोलियम मंत्रालय सक्रिय हो गया।  पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि,  सऊदी अरामको ने भारत सरकार को आश्वासन दिया है कि भारत के रिफाइनरी कंपनियों को क्रूड ऑयल की आपूर्ति में किसी तरह की कमी नहीं होने दी जाएगी। पेट्रोलियम मंत्रालय रिफाइनरी कंपनियों और अरामको कंपनी के साथ लगातार स्थिति पर नज़र रखे हुए है। ईरान और अमेरिका के बीच पहले से जारी तनाव के बीच सऊदी अरामको पर हमले के बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव और बढ़ने की आशंका है। अगर खाड़ी क्षेत्र में तनाव गहराता है तो कच्चे तेल की कीमतें में आने वाले समय में बड़ी तेजी देखने को मिल सकती है। 
सऊदी अरामको के प्रोसेसिंग यूनिट पर हमले के बाद पहले से आर्थिक संकट से जूझ रहे भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए चुनौतियों और बढ़ जाएंगी क्योंकि भारत अपने जरूरत का करीब 80 फीसदी तेल आयात करता है। सोमवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 72.03 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है वहीं डीजल 65.43 रुपये प्रति लीटर में। लेकिन माना जा रहा कि कीमतों में 8 से 10 फीसदी की तेजी आ सकती है। जिसके चलते आने वाले दिनों में महँगाई के बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। 

Tags :

NEXT STORY
Top