Blog single photo

आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें दिल्ली-मुंबई में क्या है रेट

सरकार के तमाम कोशिशों और ऐलान के बावजूद तेल कीमते कम नहीं हो रही है। लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का दौर जारी है। आज एकबार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (4 अक्टूबर): सरकार के तमाम कोशिशों और ऐलान के बावजूद तेल कीमते कम नहीं हो रही है। लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का दौर जारी है। आज एकबार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। दिल्‍ली में पेट्रोल 15 पैसे और डीजल की कीमत में 20  पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 14 और डीजल की कीमत में 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी में पेट्रोल 84.00 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.45 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। जबकि मुंबई में पेट्रोल 91.34 रुपये और डीजल 80.10 रुपये प्रति लीटर हो गया है। आपको बता दें कि अन्य राज्यों की तुलना में ज्यादा टैक्स की वजह से महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल की कीमतें देशभर में सबसे ज्यादा होती हैं।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्रूड ऑइल के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह से अगस्त महीने से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार उछाल देखा जा रहा है। ईरान पर अमेरिका के प्रतिबंध लगाए जाने से पहले एक बार फिर कच्चे तेल की कीमतों ने रफ्तार पकड़ ली है। पिछले कुछ दिनों से लगातार इसकी कीमतों में बढ़ोतरी जारी है।  ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा पार कर चुका है। आपको बता दें कि अमेरिका ईरान पर 4 नवंबर से प्रतिबंध लगाने वाला है। इसका असर कच्चे तेल की आपूर्ति पर पड़ना तय माना जा रहा है। इससे आने वाले दिनों में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलस‍िला जारी रहने की आशंका है।वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का भाव 4 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है। ओपेक देशों के उत्पादन नहीं बढ़ाने के फैसले से क्रूड के दाम में उछाल आया है। सरकारी तेल कंपनियां (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जारी बढ़ोतरी के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) की महंगाई और डॉलर के अनुपात में रुपए की गिरती कीमत को जिम्मेदार बता रही हैं।ऐसे चेक करें कीमत...अपने शहर की तेल की कीमत जानने के लिए आप iocl.com पर जा सकते हैं। वहां सभी शहरों के कुछ कोड दिए गए हैं, यहां पर आप तेल की नई कीमत की जानकारी ले सकते हैं।

NEXT STORY
Top