पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, जानिए आज क्‍या है रेट ?

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 अक्टूबर): देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बढ़ने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली में आज को पेट्रोल की कीमत 10 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 82.36 रुपये प्रति लीटर हो गई और डीजल की कीमत 27 पैसे प्रति लीटर के उछाल के साथ 74.62 रुपये प्रति लीटर हो गई।  वहीं अगर मुंबई की बात करें तो आज को यहां पेट्रोल की कीमत 10 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 87.82 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 2 9 पैसे प्रति लीटर के उछाल के साथ 78.22 रुपये प्रति लीटर हो गई है।


जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में तेल के दाम में थोड़ी नरमी आ सकती है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। कमजोर विदेशी संकेतों से घरेलू वायदा बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी आई है। बाजार के जानकार बताते हैं कि अगर यह गिरावट आगे जारी रही और ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ जाए तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आएगी।
आपको बात दें कि पिछले हफ्ते केंद्र सरकार के साथ-साथ कई राज्यों ने  को तेल की कीमतों में 2.50-2.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। यानी कई जगहों पर पेट्रोल-डीजल की कीमत में 2.50 रुपये और कई राज्यों में 5 रुपये तक कमी आई थी। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद कर में 1.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती की जबकि तेल कंपनियों को एक रुपए प्रति लीटर की कटौती का भार वहन करने को कहा। केंद्र सरकार की ओर से तेल की कीमतों में कटौती का ऐलान होने के बाद बीजेपी शासित कई राज्यों की सरकारों ने भी तेल पर वैट में कमी करने की घोषणा की।