कल से रोजाना बढ़ेंगे-घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली (29 अप्रैल): कल से हमारे देश में भी डीजल और पेट्रोल की कीमतें रोजाना घट या बढ़ सकती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अब रोजाना आधार पर पेट्रोल–डीजल की कीमतों की समीक्षा करेंगी। इसके लिए कंपनियां 1 मई से देश के 5 शहरों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही हैं। अगर यह सफल रहा तो इसे पूरे देश में लागू करने पर विचार किया जाएगा। 


मौजूदा समय में हर 15 दिनों में डीजल-पेट्रोल की कीमतों की समीक्षा होती है। कंपनियों का मानना है कि इससे लोगों को अचानक बड़ी कटौती या बढ़ोतरी के झटके से बचाया जा सकेगा। आयल मार्केटिंग कंपनियों ने भौगोलिक आधार पर देश के 5 शहरों को चुना है, जहां इस पायलट प्रोजेक्ट का परीक्षण किया जाएगा।

कंपनियों ने दक्षिण भारत में पुडुचेरी और वाईजेग (विशाखापट्टनम), पश्चिम में उदयपुर, पूर्व में जमशेदपुर और उत्तर में चंडीगढ़ को चुना है। अगर पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो फिर इसे पूरे देश में लागू करने पर विचार किया जाएगा।


गौरतलब है कि विकसित देशों की तरह अब हमारे देश में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में रोज बदलाव हो सकता है। अभी तेल की कीमतों की समीक्षा हर 15 दिनों में किए जाने का नियम है। सरकारी तेल कंपनियां कई अन्य विकसित देशों की तरह भारत में भी डीजल पेट्रोल की कीमतों की रोजना समीक्षा करने जा रही है। इसके तहत डीजल और पेट्रोल की कीमतें रोजाना घट या बढ़ सकती है।