पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हर रोज होगा बदलाव!


नई दिल्ली(7 अप्रैल): भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना बदलाव हो सकता है। सरकारी तेल कंपनियों का कीमतों की रोजाना समीक्षा करने का प्लान है, ताकि वह अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुताबिक हों।


- अभी 15 दिनों में तेल की कीमतों में बदलाव होता है।


- इंडियन ऑइल कॉर्प, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम का देश के 95 फीसदी फ्यूल रिटेल मार्केट पर कब्जा है।


- इन कंपनियों के अधिकारियों ने इस सिलसिले में हाल ही में ऑइल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान और मंत्रालय के अन्य अधिकारियों के साथ मुलाकात की।


- एक टॉप एग्जिक्यूटिव के मुताबिक रोजाना फ्यूल प्राइसिंग के आइडिया पर चर्चा कुछ समय से चल रही है। हालांकि, अब हमारे पास इसे लागू करने के लिए 

टेक्नॉलजी है। ज्यादातर फिलिंग स्टेशनों पर ऑटोमेशन, डिजिटल टेक्नॉलजी की अवेलेबिलिटी और सोशल नेटवर्क्स ने कंपनियों के देशभर के 53,000 पेट्रोल पंपों पर कीमतों में बदलाव को लागू करना काफी आसान बना दिया है।


- पहले प्राइस ट्रांसमिशन काफी पेचीदा काम होता था और डीलर्स को नई कीमत के लिए कंपनियों से फोन कॉल और फैक्स मेसेज का इंतजार करना पड़ता था। उसके बाद सप्लाइ ऑर्डर को कम करने या इसे बढ़ाने को लेकर हड़बड़ी दिखानी पड़ती थी, जिससे सप्लायर्स को भी असुविधा होती थी। एग्जिक्यूटिव ने बताया, 'डेली प्राइस रिवीजन से इंडियन फ्यूल मार्केट इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स का बन जाएगा। इससे कस्टमर्स और डीलर्स दोनों को परचेज मैनेजमेंट में मदद मिलेगी।'