राजस्थान, आंध्र प्रदेश के बाद ममता ने दी राहत, घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 11 सितंबर ): देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के लोगों को कुछ राहत दी है। ममता सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। तेल की नई कीमतें आज आधी रात से लागू की जाएंगी। ममता से पहले सोमवार को विपक्ष की ओर से बढ़ती तेल कीमतों के खिलाफ बुलाए गए बंद के दिन आंध्र प्रदेश की टीडीपी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लागू वैट में कटौती कर जनता को 2 रुपये प्रति लीटर की राहत दी थी। 

इसके लिए राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव भी पारित किया गया था। तो वहीं विधानसभा चुनाव को देखते हुए राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी पेट्रोल और डीजल पर 4 फीसदी वैट कम करने का फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले से जनता को प्रति लीटर 2 से 2.50 रुपये तक की राहत मिलेगी। कांग्रेस नीत पंजाब और कर्नाटक की गठबंधन सरकार भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने के बारे में विचार कर रही है। बता दें कि पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों में लगाम लगाने में विफल साबित हो रही केंद्र सरकार के बाद अब राज्य सरकारों पर जनता को राहत देने के दबाव है।

राज्य सरकार वैट और सेल्स टैक्स घटाकर तेल के दाम कम कर सकती हैं। हालांकि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने ऐसा करने से साफ इंकार कर दिया है। राज्य के मुख्यमंत्री ई पलानीसामी ने कहा कि राज्य सरकार सेल्स टैक्स (बिक्री कर) को नहीं घटाएगी। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु की वित्तीय हालत ठीक नहीं है और राज्य की कई ऐसी योजनाएं हैं जिनके लिए पैसों की जरूरत है। ऐसे में हम बिक्री कर घटाने की स्थिति में नहीं है। उन्होंने कहा कि जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार को एक्साइज ड्यूटी घटानी चाहिए।