पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, पेट्रोल 10 पैसे और डीजल 9 पैसे हुआ महंगा

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 सितंबर): पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा लगातार जारी है। मंगलवार को एक बार फिर तेल की कीमतें बढ़ गईं। दिल्ली में पेट्रोल 10 पैसे और डीजल 9 पैसे महंगा हुआ। दिल्ली में अब पेट्रोल के 82.16 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं, जबकि डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर मिल रहे हैं। वहीं, मुंबई में भी पेट्रोल 10 पैसे और डीजल 9 पैसे महंगा हुआ है। अब मुंबई में पेट्रोल की कीमत 89.54 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल के दाम 78.42 रुपये प्रति लीटर हैं।

इससे पहले सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 15  पैसे का इजाफा हुआ था, जबकि डीजल की कीमत 6 पैसे बढ़ी थी। वहीं मुंबई में भी पेट्रोल की कीमतों में 15 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी, जबकी डीजल के दाम 7 पैसे बढ़े थे। वहीं रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 28 पैसे का इजाफा हुआ है, जबकि डीजल की कीमत 18 पैसे का इजाफा हुआ था। वहीं, मुंबई में भी पेट्रोल की कीमतों में 28 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के पीछे सबसे बड़ा कारण डॉलर के मुकाबले रुपये का गिरना है। चूंकि रुपये में लगातार गिरावट आ रही है, इसकी वजह से तेल कंपनियां भी लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि तेल कंपनियों को कीमतों का भुगतान डॉलर में करना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों में इजाफा करना पड़ रहा है।

माना जा रहा है कि आने वाले समय में देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और बढ़ने वाली हैं। हालांकि कर्नाटक चुनावों के दौरान पेट्रोल-डीजल के दाम बिलकुल नहीं बढ़े थे। इसलिए यह कयास लगाए जा रहे हैं कि चार राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान सरकार तेल की कीमतों पर लगाम लगा सकती है। हालांकि चार राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल ने पहले ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वैट कम कर दिया है।