News

तेल कंपनियों की कल अहम बैठक, 3 रुपए तक महंगा हो सकता है पेट्रोल और डीजल

नई दिल्ली (14 दिसंबर): नोटबंदी से बेहाल आम आदमी पर महंगाई की एक और मार पड़ सकती है। 15 दिसंबर को पेट्रोल और डीजल एकबार फिर महंगा हो सकता है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबित इसबार पेट्रोल और डीजल के दामों में 3 रुपये तक इजाफा हो सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि 15 दिसंबर यानी कल होने वाली समीझा बैठक में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी का फैसला लिया जा सकता है।

दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिनों में क्रूड ऑयल के दाम 15 फीसदी चढ़ चुके हैं। इसीलिए माना जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। आपको बता दें कि सन 2001 के बाद तेल उत्पादक देशों के संगठन OPEC के सदस्यों के बीच पहली बार क्रूड ऑयल के प्रोडक्‍शन को घटाने पर सहमति बनी है।

इन वजहों से महंगा होगा पेट्रोल और डीजल...

- पिछले महीने ओपेक और रूस जैसे नॉन-ओपेक देशों के बीच क्रूड ऑयल का प्रोडक्‍शन घटाने पर सहमति बनी थी

- उसके बाद से क्रूड ऑयल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं

- क्रूड ऑयल की भारतीय बास्केट का दाम सोमवार को 3,677.60 रुपए यानी 54.42 डॉलर प्रति बैरल हो गया था

- पिछले 15 दिनों में यह अधिकतर समय 51 डॉलर से ऊपर बना रहा है

- नवंबर में इसकी औसत कीमत 44.46 डॉलर थी

- अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल महंगा होने और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में कमजोरी के चलते पेट्रोल और डीजल में बढ़ोतरी होना तय है


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top