अब लोगों को बता भी नहीं चल रहा है, रोजाना बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीलज के दाम

नई दिल्ली (27 अगस्त): पेट्रोल और डीजल के दामों के लेकर सरकार आम लोगों को जोड़ का झटका धीरे-धीरे हर रोज दे रही है। जुलाई महीने में पेट्रोल की कीमत में 6 रुपये और डीजल के दाम में 3.67 रुपये की बढ़ोतरी हो गई लेकिन आम लोगों को इसका पता तक नहीं चला। दरअसल ऑयल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में ये बढ़ोतरी हर रोज महज 10-15 पैसे प्रति लीटर प्रति दिन के हिसाब से किया।

कुछ महीने पहले तक जब-जब सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम 50 पैसे या 1 रुपया भी बढ़ाती थी, तो विपक्ष से लेकर मीडिया तक, हर कोई आसमान सिर पर उठा लेता था। लेकिन अब लोगों को इस बढ़ोतरी का ठीक से पता तक नहीं चल पाता है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल 16 जून से देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के मामले में डायनैमिक फ्यूल प्राइसिंग लागू किया था। इसके तहत पेट्रोल-डीजल की कीमतें 16 जून के बाद से हर रोज कच्चे तेल के दाम के हिसाब से बढ़ती-घटती हैं। इससे पहले हर 15 दिनों पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कच्चे तेल की कीमत के आधार पर बदलाव किया जाता था।

फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 69.04 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है जो तीन साल में सबसे ज्यादा है। इससे पहले अगस्त 2014 में पेट्रोल 70.33 रुपये प्रति लीटर था। वहीं दिल्ल में डीजल 57.03 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।