इतना सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, आई ये बड़ी खुशखबरी

नई दिल्ली (11 फरवरी): देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दामों से देशवासियों को जल्द ही राहत मिल सकती है। खबर के अनुसार, इस हफ्ते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने के मिली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता होने की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की लागत घटी है और आने वाले हफ्ते में इसमें 2 से 3 रुपये की कमी हो सकती है।

हफ्तेभर के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 10 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। ब्रेंट क्रूड की बात करें तो 2 फरवरी को खत्म हफ्ते में इसका भाव 70 डॉलर के ऊपर चला गया था लेकिन 9 फरवरी को खत्म हफ्ते के दौरान भाव 62.79 डॉलर प्रति बैरल दर्ज किया गया है। WTI क्रूड की बात करें तो 2 फरवरी को खत्म हफ्ते के दौरान इसका भाव 66 डॉलर के ऊपर था लेकिन अब यह घटकर 59.20 डॉलर पर आ गया है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में अलग-अलग कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की वजह से हफ्तेभर में भारतीय बास्केट के लिए भी क्रूड ऑयल का दाम 10 प्रतिशत तक कम होने का अनुमान है, जनवरी में भारतीय बास्केट के लिए कच्चे तेल का औसत भाव 67.06 डॉलर प्रति बैरल हो गया था जो करीब 38 महीने में सबसे अधिक मासिक औसत भाव है। लेकिन अब यह भाव घटकर 60-61 डॉलर प्रति बैरल के करीब माना जा रहा है।