इतना महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, जानकर उड़ जाएंगे होश

नई दिल्ली (15 जनवरी): अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में भारी बढ़ोत्तरी के बाद देश में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 71.27 पैसे दर्ज किया गया। इसी के साथ डीजल भी कल के मुकाबले महंगा हुआ है।

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार तेजी बनी हुई है। मंगलवार को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का दाम 79.15 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया जो मुंबई में 3 महीने में सबसे ज्यादा भाव है। इसी तरह राजधानी दिल्ली में भाव 71.27 रुपए हो गया है जो अगस्त 2014 के बाद सबसे ज्यादा भाव है। आज कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74 रुपए और चेन्नई में 73.89 रुपए प्रति लीटर है।

इसी के साथ डीजल के दामों में भी इजाफा देखने को मिली है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में डीजल का दाम 65.90 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया। इसी तरह राजधानी दिल्ली में भाव 61.88 रुपए हो गया है। कोलकाता में डीजल का भाव 64.54 रुपए और चेन्नई में 65.23 रुपए प्रति लीटर है।

हालांकि बढ़ी हुई कीमतों के बावजूद आप पेट्रोल और डीजल पर 0.75 प्रतिश का डिस्काउंट हासिल कर सकते हैं। अगर आप अपनी गाड़ी में भरवाए गए पेट्रोल और डीजल की पेमेंट डिजिटल माध्यम से करते हैं तो आपको 0.75 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलेगा। डिजिटल पेमेंट के लिए आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ट भीम एप, पेटीएम या फिर किसी दूसरे डिजिटल माध्यम का प्रयोग कर सकते हैं।