पेट्रोल के बाद अब CNG के दाम भी होंगे रोजाना तय

नई दिल्ली (15 जून): सरकार के आदेश के बाद 16 जून से देश में पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना तय होंगे। अब जल्द ही CNG की कीमतों को भी दैनिक आधार पर तय किया जाएगा। फिलहाल दिल्ली में सीएनजी की कीमत 37.65 रुपए प्रति किलोग्राम और अन्य स्थानों पर 43.15 रुपए प्रति किलोग्राम है।

16 जून से देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे। ये दाम कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर तय होंगे, जैसा कि दुनिया के ज्यादातर विकसित देशों में होता है। इस नई व्‍यवस्‍था के तहत पेट्रोल-डीजल की कीमत हर शहर व हर पेट्रोल पंप पर अलग हो सकती है, क्योंकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, एचपीसीएल व बीपीसीएल की कीमत तय करने का फॉर्मूला अलग-अलग है। आईओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि हम गतिशील मूल्यों की ओर बढ़ रहे हैं। फिलहाल कीमतों में बदलाव हर 15वें दिन होता है, लेकिन अब यह लागत के हिसाब से दैनिक आधार पर होगा।

इंडियन ऑयल के 26,000 से अधिक डीलर्स को अगले दिन के पेट्रोल-डीजल की कीमतों की जानकारी पूर्व-निर्धारित समय पर दे दी जाती है। 10,000 से ज्‍यादा पेट्रोल पंप ऑटोमेटेड हैं जहां रात के 12 बजे कीमतें ऑटोमैटिकली बदल जाती हैं। हालांकि, 16 जून से फ्यूल कीमतों में होने वाले रोजाना बदलाव के लिए पेट्रोल पंप डीलर्स को पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी। जो पेट्रोल पंप ऑटोमेटेड नहीं हैं उन्‍हें SMS, ई-मेल, मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल के जरिए कीमतों में होने वाले बदलाव की जानकारी पहले ही दे दी जाएगी। इसी कीमत के अनुसार, डीलर्स अपने पेट्रोल पंपों पर दाम का निर्धारण करेंगे और इसे ग्राहकों के लिए सार्वजनिक करेंगे