पर्थ वनडे: टीम इंडिया ने बनाए ये रिकॉर्ड्स, रोहित ने की लक्ष्मण की बराबरी

पर्थ(12 जनवरी): ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में खेले जा रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वनडे मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया।  जिसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाज़ी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 310 रन का लक्ष्य रखा।  

भारत ने अपनी बल्लेबाजी के कारण इस मैच में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। आइए नज़र डालें उन रिकॉर्ड्स पर जो भारत ने इस मैच में अब तक बनाए। वनडे क्रिकेट में 3 शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बने रोहित शर्मा, उनके अलावा सिर्फ वीवीएस लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया में 3 शतक जमाए हैं। अन्य कोई बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलिया में 3 शतक नहीं लगा पाया।

रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेलते हुए एबी डीविलियर्स के एक बड़े रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। रोहित आज 88वां रन बनाने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक 63 के औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं। इससे पहले एबी डीविलियर्स के नाम ये रिकॉर्ड शुमार था, जिन्होनें 62.57 के औसत से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1189 रन बनाए हैं। जबकि रोहित ने 19वें मैच में ही 62 के औसत का आंकड़ा पार कर लिया है।

विराट कोहली ने आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पुराने सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 31 रन को पार कर लिया है।  अब उनका ९१ रन का स्कोर ऑस्ट्रेलिया में सर्वाधिक हो गया है। बरिंदर सरन आज डेब्यू करने के साथ ही भारत के लिए डेब्यू करने वाले 207वें और ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले 16वें खिलाड़ी बने साल 2008 में आखिरी बार मनोज तिवारी ने भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू किया था