इस शख्स ने एक महीने में कमाए 1500 करोड़, जानें कैसे ?

नई दिल्ली (14 जुलाई): शायद आपने करेंसी क्रिप्टो और बिटकॉयन का नाम नहीं सुना होगा, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ये भारत ही नहीं पूरी दुनिया में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और लोग हर रोज लाखों करोड़ों रुपए का लेनदेन कर रहे हैं। इतना ही नहीं एक शख्स ने इसके जरिए एक महीने में 1500 करोड़ रुपए कमाए। फिलहाल ये सख्स दुनिया के रहस्य का विषय बना हुआ है। देश-विदेश में तमाम लोग उस शख्स के बारे में जानना चाहते हैं, लेकिन लोगों को उसका नाम, शहर, पहचान आदि की किसी को जानकारी नहीं है। फिलहाल इस शख्स की पहचान एक कोड बना हुआ है, जिसके बारे में दुनिया जानने के लिए बेताब है।


ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस शख्स ने ऐसी जगह निवेश करके महज एक महीने के भीतर 1500 करोड़ रुपए कमाए हैं, जहां लोग पैसा लगाने से डरते हैं। आम तौर पर इन्हें सीक्रेट करंसी कहा जाता है। दरअसल बिटकॉयन एक क्रिप्टो करेंसी यानी डिजिटल मनी है जिसको भारत समेत कई दोशों ने मान्यता तो नहीं दी है फिर भी लोग धड़ल्ले से इसे इस्तेमाल कर रहे हैं। बिटकॉयन की लोकप्रियता का अंदाज इस बात से लगा सकते हैं कि इससे न सिर्फ चीजें खरीदी जा सकती हैं बल्कि इसे डॉलर पाउंड और यूरो जैसी किसी भी विदेशी मुद्रा में बदला जा सकता है। इसे लेकर सरकार की तरफ से कोई साफ-साफ नियम नहीं होने की वजह से इसकी लोकप्रियता और उपयोग दोनों ही बढ़ता जा रहा है।


पिछले दिनों संसद में वित्त मामलों की स्थाई समिति में यह मामला जोर-शोर से उठा और कई सांसदों ने यह सवाल उठाया था। एक सवाल का जवाब देते हुए वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा था कि रिजर्व बैंक ने किसी भी दूसरी करेंसी को मान्यता नहीं दी है और जो लोग ऐसी किसी करेंसी का इस्तेमाल कर रहे हैं वह धोखा खाने की स्थिति में या अपना पैसा डूबने की स्थिति में इसके लिए खुद जिम्मेदार होंगे। इस समिति के सदस्यों ने रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल से यह पूछा था कि बिटकॉयन जैसे क्रिप्टो करेंसी पर लगाम लगाने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं ?