राशन की दुकानों पर मिलेगी साग-सब्जी

नई दिल्ली(22 अक्टूबर): सरकारी राशन की दुकानों पर जल्द ही सब्जी भी मिलने लगेगी। इसके अलावा रवा, मैदा, चना दाल भी मिलेगी।  शुक्रवार को राज्य सरकार के खाद्य व आपूर्ति विभाग ने इस बारे में एक शासनादेश जारी किया।

- सरकारी राशन के दुकानदार कई सालों से मांग करते आ रहे हैं उनका कमिशन बढ़ाया जाए, पर सरकार इस पर ध्यान नहीं दे रही थी। कमिशन बढ़ाने की मांग को लेकर सरकारी राशन दुकान वालों की असोसिएशन ने राज्यव्यापी हड़ताल पर जाने की धमकी दी थी, लेकिन सरकार के साथ हुई बातचीत के बार उन्होंने हड़ताल टाल दी थी।

- सरकारी राशन दुकानदारों और सरकार के बीच हुई बातचीत का यह नतीजा निकला कि दुकानदार अब अपनी दुकान में साग-सब्जी के अलावा कई और दूसरे खाद्य पदार्थ बेच सकेंगे। इससे पहले सरकारी राशन की दुकानों पर सिर्फ सरकार द्वारा आम जनता को दिए जाने वाला अनाज, तेल, शक्कर और घासलेट ही बेचा जा सकता था। यह अलग बात है कि दुकानदार गैरकानूनी रूप से अन्य सामान भी बेचते हैं।

- दरअसल, सरकार आम आदमी को राशन कार्ड के जरिए सरकारी रराशन दुकानों से सस्ते दर पर अनाज वितरित करती है। इसके एवज में दुकानदार को सरकार कमिशन देती है। दुकानदारों की मांग है कि कमिश्न बढ़ाया जाए। अब सरकार ने सरकारी राशन दुकानदारों का कमिशन बढ़ाने की बजाय सरकारी राशन की दुकानों को दूसरे अन्य खाद्य पदार्थ बेचने की अनुमति दे दी है। शक्कर की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए सरकारी राशन दुकानदारों को खुले बाजार की शक्कर बेचने की अनुमति नहीं दी गई है।