बैंकों के बाहर लगी लंबी कतार, एक फाॅर्म भरने के बाद मिलेंगे नए नोट, इन बातों का भी रखें ध्यान

नई दिल्ली ( 10 नवंबर ) : आज सुबह ही बैंक खुलते बैंकों में भारी भीड़ देख जा रही है। लोग लंबी-लंबी लाइनों में खड़ें हैं। 500 और 1000 रुपये के नोट बदलने का काम गुरुवार को बैंकों और डाकघरों में शुरू हो गया है। लंबी लाइनें लगी हुई हैं। राजधानी दिल्ली में पुराने नोट बदलने के लिए लोग सुबह-सुबह ही बैंक पहुंच गए। बैंकों के बाहर लंबी लाइन लगी है। वैसे तो बैंक सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक खुले रहेंगे लेकिन लोगों की लंबी लाइन परेशानी पैदा कर रही है।  पोस्ट ऑफिस में तो ग्राहकों से कहा जा रहा है कि उनके पास कैश नहीं है तो ऐसे में लोगों का परेशानी का सामने करना पड़ रहा है।

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि आज अफरातफरी और भीड़ को देखते हुए सभी बैंकों में उचित संख्या में पुलिसबल तैनात होंगे।

बैंक में जाकर किस तरह का फॉर्म भरना होगा?

- RBI के मुताबिक, आपको एक पन्ने की रिक्वेस्ट स्लिप भरनी होगी। इसमें नौ तरह की जानकारी देनी हाेगी। - सबसे ऊपर बैंक का नाम, फिर ब्रांच का नाम डालना होगा। - इसके बाद कैपिटल में अपना नाम लिखना होगा। इसके बाद एक कॉलम ID प्रूफ का हाेगा। उसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर ID कार्ड, पासपोर्ट, नरेगा कार्ड या पैन कार्ड में से कोई एक ऑप्शन पर टिक करना होगा। - जिस भी ID प्रूफ के आगे निशान लगा रहे हैं, अगली लाइन में उस पर दर्ज आइडेंटिफिकेशन नंबर लिखना होगा। - इसके बाद हाई डिनॉमिनेशन बैंक नोट्स की डिटेल्स देनी होंगी। यानी 500-1000 रुपए के कितने नोट दे रहे हैं और उनकी टोटल वैल्यू क्या है, यह बतानी होगी। टोटल वैल्यू को शब्दों में लिखना होगा।  - नीचे साइन करने होंगे। तारीख और जगह लिखनी होगी।

ये बात भी जान लेना है बहुत जरूरी 

अगर आपका खाता नहीं तो भी आप बैंक जाकर नोट बदल सकते हैं और अगर कोई पहचान पत्र भी नहीं तो भी आप नोट बदल सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने खाते से 10 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं। केंद्र सरकार ने चेतावनी दी है कि अगले 50 दिन तक किसी खाते में ढाई लाख रुपए से अधिक जमा हुआ और यह राशि जमाकर्ता की आय से मेल नहीं खाई तो उसे टैक्स तो देना ही होगा, 200 फीसदी पेनाल्टी भी चुकानी होगी। 

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि 10 नवंबर से 30 दिसंबर 2016 तक सरकार किसी भी खाते में जमा होने वाली ढाई लाख से अधिक की नकदी की जानकारी जुटाएगी। आयकर विभाग जमाकर्ता के रिटर्न से इसका मिलान करेगा और फिर कार्रवाई की जाएगी। गड़बड़ी मिली तो उसे कर चोरी माना जाएगा और धारा 270 (ए) के अनुसार टैक्स और पेनाल्टी वसूली जाएगी। मालूम हो कि ढाई लाख रुपए तक की आय कर दायरे में नहीं है। 

कालेधन पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने उठाया कदम

कालेधन पर लगाम लगाने को लेकर केंद्र सरकार के 500 और 1000 के नोट बंद करने के बाद गुरुवार को सभी बैंक खुले हैं. बैंकों में सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक काम होगा. लोगों की परेशानियों को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शनिवार और रविवार को भी सभी बैंक खुले रखने के फैसला किया है. वहीं, 500 और 2000 के नए नोट आज मार्केट में आ जाएंगे. लोग आज से अपने पुराने नोट बैंक में बदल सकते हैं.

नए नोट वाकई अच्छे हैं लेकिन अब मैं अब बस यह उम्मीद करता हूं कि मुझे 2,000 रुपये के चेंज मिल जाएं: कस्टमर