सोने के सिक्कों की तलाश में लोगों ने बीघों जमीन खोद डाली

नई दिल्ली (16 अक्टूबर): राजस्थान के टोंक जिले के एक गांव में पिछले कई दिन से अजीब नजारा देखने को मिल रहा है। गांव के अधिकांश लोग इस उम्मीद के साथ मिट्टी खोदने में जुटे हैं कि उनके हाथ सोने के पुराने सिक्के लग जाएंगे। आसपास के गांवों के लोग भी सिक्कों की तलाश में यहां पहुंच रहे हैं। पुलिस बार-बार लोगों को खदेड़ती है, लेकिन लोग फिर जुट जाते हैं।

टोंक के जानकीपुरा गांव में रात्रि के समय भी लोग टॉर्च अथवा मोबाइल के उजाले के सहारे सोने के सिक्के तलाशते नजर आ जाते हैं। गांव में पुराने सोने के सिक्के मिलने की चर्चा सबसे पहले तब शुरू हुई जब सोशल मीडिया पर यहां सोने के सिक्के मिलने की फोटो अपलोड हुई। इसके साथ ही यह बात भी फैल गई कि मिट्टी खोदने पर कुछ लोगों को 100 सिक्के मिले हैं। एक दूसरे की बात सुनकर लोग सिक्के तलाशने पहुंचने लगे। यहां मेले जैसा माहौल है। प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी गांव में तीन दिन से डेरा जमाए हुए हैं।

टोंक के अतिरिक्त जिला कलेक्टर लोकेश कुमार गौतम का कहना है कि मालपुरा के उपखंड अधिकारी को जांच के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि सोने के सिक्कों की फोटो के अतिरिक्त अन्य कोई जानकारी नहीं मिली है। यदि सोने के सिक्के मिलने की बात साबित होती है तो उसे जप्त कर सरकारी खजाने में जमा किया जाएगा।