माइनस 13 डिग्री तापमान में ऐसे सज रहा है केदारनाथ

जम्मू (9 फरवरी): केदारनाथ को यात्रा सीजन से पहले श्रद्धालुओं के लिए पूरी तरह से तैयार किया जा रहा है। हाड़ कंपा देनेवाली ठंड और बर्फ की सफेद वादियों के बीच यहां पूरे जोर शोर से काम चल रहा है। यहां का तापमान भले ही माइनस 13 डिग्री हो लेकिन केदारनाथ को सजाने सँवारने के काम में लगे लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं है।

हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच कैसे रास्तों को तैयार किया जा रहा है। चारो तरफ पहाड़ों से घिरे ये रास्ते पूरी तरह से बर्फ से ढके हैं। पहाड़ों पर 6 फीट मोटी बर्फ की चादर लिपटी है। मंदिर तक जानेवाली सड़क पर भी बर्फ की मोटी परत बनी है, लेकिन इनसब के बीच यात्रा शुरु होने से पहले इस रास्ते को तैयार किया जा रहा है। मशीनों के साथ साथ कई लोग इस काम में जुटे हैं।

आसमान में चक्कर लगा रहे ये हेलिकॉप्टर इस पूरे काम की निगरानी करते हैं। हेलिकॉप्टर में सवार सेना के जवान पूरे इलाके में नजर बनाएं रखते हैं। 13 हजार फ़ीट से ज्यादा ऊंचाई पर मौजूद बाबा केदार नाथ के धाम में माइनस 13 डिग्री के तापमान में भी केदारपुरी की सुरत बदलने में जुटे लोगो के चेहरे पर लेश मात्र भी शिकन नहीं है। वे अपनी एक धुन में  यात्रा सीजन से पहले बाबा के धाम को नया रंग रूप देने जुटे हैं।

2013 में केदार पुरी में हुई बर्बादी के बाद बाबा के धाम को दोबारा स्थापित करना बेहद ही चुनौतियों से भरा काम था लेकिन दिन रात की कड़ी मेहनत के बाद केदारनाथ की रौनक वापस लौट आई और एक बार फिर यात्रा सीजन शुरु होने से पहले केदारपुरी को तैयार किया जा रहा है।