इस पासपोर्ट पर बिना वीजा कर सकते हैं 177 देशों का सफर

नई दिल्ली (2 मार्च): दुनिया में सबसे खराब पासपोर्ट पाकिस्तान और अफगानिस्तान का माना गया है। वहीं एक ऐसा देश भी है जिसका पासपोर्ट आपके पास होने पर बिना वीजा के आप 177 देश की सैर कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं जर्मनी के पासपोर्ट के बारे में। बता दें कि कंसल्टेंसी फर्म हेनले एंड पार्टनर्स ने ऐसे देशों की सूची तैयार की है जिनके पासपोर्ट पर ज्यादा से ज्यादा देशों में बिना वीजा सफर किया जा सकता है। 

चीन से आगे है भारत जर्मनी का पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। यह पासपोर्ट हो तो बिना वीजा के आपको 177 देशों में बिना वीजा के जाने की इजाजत मिल जाएगी। इस मामले में भारत (85वें स्थान पर) चीन (87वें स्थान पर) से आगे है। भारत के पासपोर्ट पर आप 52 देशों में बिना वीजा या वीजा ऑन अराइवल के जरिए सफर कर सकते हैं। 

पाकिस्तान सबसे पीछे पाकिस्तान और अफगानिस्तान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे कमजोर पासपोर्ट है। पाकिस्तान के पासपोर्ट पर सिर्फ 29 देशों में वीजा ऑन अराइवल के जरिए सफर कर सकते हैं। वहीं अफगानिस्तान के पासपोर्ट पर सिर्फ 25 देशों में, इराक के पासपोर्ट पर 30 देशों में, सोमालिया के पासपोर्ट पर 31 देशों में और सीरिया के पासपोर्ट पर 32 देशों में वीजा ऑन अराइवल के जरिए सफर कर सकते हैं। 

टॉप फाइव में हैं ये देश  > इस मामले में दूसरे नंबर पर स्वीडन (176 देशों में पासपोर्ट मान्य) > तीसरे नंबर पर फिनलैंड, फ्रांस, इटली, स्पेन, ब्रिटेन है जिनके पासपोर्ट पर 175 देशों में जा सकते हैं। > चौथे नंबर पर बेल्जियम, डेनमार्क, नीदरलैंड हैं जिनके पासपोर्ट पर 174 देशों में जा सकते हैं। > पांचवे नंबर पर ऑस्ट्रिया, जापान, सिंगापुर है जिनके पासपोर्ट पर 173 देशों में जा सकते हैं।