पेमा खांडू बने अरुणाचल प्रदेश के नए सीएम

नई दिल्ली (17 जुलाई): अरुणाचल प्रदेश में पेमा खांडू ने रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ चौना मेन ने प्रदेश के डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। थपथ ग्रहण में 12 सदस्यों वाले नए कैबिनेट ने भी शपथ ग्रहण किया। बता दें कि कांग्रेस की ओर से राज भवन में शपथ ग्रहण समारोह के लिए राज्यपाल ने रजामंदी दी थी।

इससे पहले अरुणाचल प्रदेश में होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस ने अपना नेता बदल दिया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीएम बने नबाम तुकी की जगह पेमा खांडू को नया नेता बनाया गया। कहा जा रहा है कि खांडू के साथ 44 विधायक हैं। तुकी ने एक्टिंग गवर्नर को अपना इस्तीफा दे दिया है, जिसे स्वीकार भी कर लिया गया है।

एक्टिंग गवर्नर ने नहीं दिया था एक्सट्रा टाइम... - सीएम बनने के बाद तुकी को बहुमत साबित करने के लिए 16 जुलाई तक का समय दिया गया था। - तुकी ने बहुमत साबित करने के लिए एक्टिंग गवर्नर से 10 दिन का समय मांगा था। लेकिन एक्टिंग गवर्नर ने उनकी मांग ठुकरा दी थी।

कांग्रेस ने क्यों बदला नेता? - दरअसल, कांग्रेस के 20 बागी विधायकों ने संकेत दिए हैं कि पार्टी अगर लीडरशिप में बदलाव करती है, तो वह बगावती तेवर छोड़ पार्टी में वापस लौट सकते हैं। - पार्टी ने कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग बुलाई। इस मीटिंग में कांग्रेस विधायकों के साथ बागी विधायक भी शामिल हुए। - मीटिंग में पेमा खांडू को पार्टी का नया नेता चुना गया।