पेमा बने देश के सबसे युवा मौजूदा सीएम

नई दिल्ली (17 जुलाई): पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के सीएम पद की शपथ ले ली है। इसी के साथ वह इस समय के देश के सबसे युवा सीएम हो गए हैं। उनसे पहले अखिलेश यादव देश के सबसे युवा सीएम थे।

कांग्रेस विधायक दल के नए नेता बनाए जाने के बाद पेमा खांडू ने शनिवार को राज्यपाल को सरकार बनाने का दावा पेश किया। विधायक दल का नेता बनाए जाने के 48 घंटे पहले पेमा बीजेपी को सपोर्ट करने वाले विधायकों के साथ थे।

बागियों में शामिल थे खांडू - अरुणाचल के पूर्व सीएम दोरजी खांडू के बेटे पेमा खांडू कलिखो पलु को सपोर्ट करने वाले बागियों में शामिल थे। - खांडू ने बताया कि वे राज्यपाल को सभी 45 कांग्रेसी और निर्दलीय विधायकों के हस्ताक्षर और फोटो वाला सपोर्ट का लेटर राज्यपाल को दे आए हैं। - सात महीने पहले पद से हटाए गए मुख्यमंत्री नबाम तुकी ने महज 24 घंटे पहले नई दिल्ली के अरुणाचल भवन में फिर से सीएम पद संभाला था। - तब ईटानगर में कलिखो पुल ने कहा था कि उनकी सरकार को कोई खतरा नहीं है।

दिल्ली के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएट हैं खांडू - दिल्ली के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएट पेमा खांडू 36 साल के हैं। - वे पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के पुत्र हैं। दोरजी की मृत्यु 2011 में हेलिकॉप्टर दुर्घटना में हो गई थी। - पेमा अरुणाचल के इन्वायरमेंट एंड वाटर रिसोर्स मिनिस्टर रहे हैं। वे मुक्तो (सुरक्षित) क्षेत्र से विधायक हैं। - वे 2010 में तवांग जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष थे।