Paytm इस्तेमाल करने वालों के लिए अच्छी खबर, RBI ने किया बड़ा ऐलान

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (6 दिसंबर): अगर आप पेटीएम जैसे ई-वॉलेट, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए पैसाों का लेन-देने करते हैं तो आप के लिए यह खबर राहत भरी है।  डिजिटल ट्रांजैक्शन की शिकायतों के निपटारे के लिए बहुत जल्द ओम्बड्समैन बनेगा। रिजर्व बैंक ने डिजिटल ट्रांजैक्शन ओम्बड्समैन बनाने का ऐलान किया है।अगर आपका डिजिटल ट्रांजैक्शन फेल होता है या पैसा गलत जगह चला जाता है तो आप ओम्बड्समैन को शिकायत कर पाएंगे। आरबीआई ने कहा है कि जनवरी के अंत तक डिजिटल बैंकिंग लोकपाल को नियुक्त कर देगा। रिजर्व बैंक ने कहा है कि जनवरी में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा।  बैंकिग ओम्बड्समैन की तर्ज पर बनने वाले इस सिस्टम के बारे में आरबीआई ने अपने सालाना रिपोर्ट में भी चर्चा की थी।

शिकायतों पर कोई कदम नहीं उठाते बैंकबैंकों और मोबाइल वॉलेट कंपनियों के पास सबसे ज्यादा शिकायतें पेमेंट न होने की, और पैसा भेजने के बाद व्यक्ति को पैसा न मिलना जबकि खाते से पैसे कट जाने की आ रही हैं। इन शिकायतों पर कई बार बैंक कोई कदम नहीं उठाते हैं, जिसका खामियाजा ग्राहक को भुगतना पड़ता है। अब भारतीय रिजर्व बैंक ने इस समस्या को देखते हुए अलग डिजिटल बैंकिंग लोकपाल को नियुक्ति करने जा रहा है।

जनवरी के अंत तक होगी नियुक्तिआरबीआई ने कहा कि देश में डिजिटल बैंकिंग करने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसके साथ ही लोगों की परेशानियां भी बढ़ रही हैं। केंद्रीय बैंक फिलहाल मौजूद बैंकिंग लोकपाल की तरह ही इस तरह की नियुक्ति करेगी, जिससे ग्राहकों की शिकायतों का आसानी से निस्तारण हो सके।आरबीआई ने कहा है कि वो अगले साल जनवरी के अंत तक डिजिटल बैंकिंग लोकपाल को नियुक्त कर देगा।