Paytm से घर बैठे मिनटों में करें LIC का पेमेंट

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 नवंबर): डिजिटल मनी प्लेटफार्म पेटीएम ऐप ने भारतीय जीवन बीमा कंपनी के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत ग्राहक अब एलआईसी बीमा का प्रीमियम पेटीएम ऐप के जरिये एक मिनट से भी कम समय में जमा कर सकते हैं। पेटीएम ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ऐप पर 30 से ज्यादा बीमा कंपनियों के प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। इन कंपनियों में एलआईसी, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ, रियालंस लाइफ, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, एचडीएफसी लाइफ, टाटा एआईए, एसबीआई लाइफ, आदित्य बिड़ला सन लाइफ, कैनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस, श्री राम लाइफ और स्टार हेल्थ समेत अन्य कई बीमा कंपनियां शामिल हैं।

पेटीएम के मुख्य परिचालन अधिकारी किरण वासी रेड्डी ने कहा कि हमारे देश में बीमा प्रीमियम का भुगतान ज्यादातर ऑफलाइन मोड से ही किया जाता है. रेड्डी ने कहा कि हम चाहते हैं कि पेटीएम के जरिए लोगों को बिना किसी दिक्कत के आसान भुगतान का अनुभव मिले।  इसके लिए हमने एलआईसी और अन्य अग्रणी बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी की है, जिससे लाखों बीमा प्रीमियम चुकाने वालों को पेटीएम ऐप की मदद से बीमा पॉलिसी प्रीमियम के आसान ऑनलाइन भुगतान और तेज नवीनीकरण का मौका मिलेगा। भारत का जीवन बीमा क्षेत्र पॉलिसी की संख्या के हिसाब से दुनिया में सबसे बड़ा है, यहां करीब 36 करोड़ पॉलिसी हैं।

भारत का जीवन बीमा क्षेत्र पॉलिसी की संख्या के हिसाब से दुनिया में सबसे बड़ा है।  भारत में करीब 36 करोड़ पॉलिसी हैं. इसके अगले पांच सालों में 12.15 प्रतिशत की वार्षिक विकास दर (सीएजीआर) से बढ़ने की उम्मीद है। बीमा बाजार का मौजूदा आकार 50 अरब डॉलर का है, जो एक दशक में चार गुना हो जाएगा।