VIDEO: बिहार में पुलिस की इंफेक्शन वाली मुहीम

अमिताभ ओझा, पटना (25 जुलाई): बिहार में पुलिस की एक मुहिम से बीमारियां फैलने का खतरा बड़ रहा है। पुलिस की लापरवाही का ये मामला बिहार की राजधानी पटना का है। दरअसल पटना पुलिस शराबियों पर लगाम लगाने के लिए शहर में सख्त मुहिम चला रही है। मगर पुलिस की मुहिम में इंफेक्शन फैलाने वाली लापरवाही सामने आई है।

बिहार की राजधानी पटना में शराबबंदी से जुड़ी पुलिस की मुहिम आम आदमी के लिए बड़ी मुसीबत का सबब बनती जा रही है। शराबियों को पकड़ने के लिए सभी पुलिस थानों को ब्रेथ ऐनेलाइजर मशीनें दी गई हैं। जिसका पुलिस ज़ोर-शोर से इस्तेमाल कर रही है। मगर पुलिस की इस मुहीम से खतरनाक बीमारियां फैलने का डर बढ़ने लगा है।

दरअसल किसी शख्स ने शराब पी है कि नहीं इसकी जांच करने वाली ब्रेथ ऐनेलाइजर मशीन के आगे एक डिस्पोसेबल पाइप लगता है। जिस शख्स की जांच की जाती है। वो इस पाइप को मुंह से लगाकर पाइप में फूंक मारता है। सांस की जांच कर मशीन ये बता देती है कि शराब पी गई है या नहीं। नियम के मुताबिक एक पाइप से सिर्फ एक ही शख्स की जांच की जानी चाहिए। मतलब हर शख्स की जांच के पहले नया पाइप लगाना चाहिए। मगर पटना पुलिस इस नियम की धज्जियां उड़ा रही है। पुलिस के पास ब्रेथ ऐनेलाइजर मशीनें तो भारी मात्रा में हैं। मगर मशीन में लगने वाले डिस्पोसेबल पाइप की कमी है, जिसके चलते एक पाइप से 10 से 12 लोगों की जांच की जा रही है, जो बेहद खतरनाक है।

वीडियो: