पटना: गंगा नदी पर बनेगा 3 हजार करोड़ रूपए की लागत से नया फोर लेन पुल

                                                                                         प्रतीकात्मक तस्वीर


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 दिसंबर): मोदी सरकार ने पटना में गंगा पर नया सड़क पुल बनाने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। चार लेन का 5.63 किलोमीटर लंबा यह नया पुल पहले से बने मौजूदा महात्मा गांधी सेतु से 38 मीटर की दूरी पर ऊपरी ओर बनाया जाएगा। इसके साथ पटना में एनएच-19 पर संपर्क मार्ग का निर्माण भी किया जाएगा। पुल समेत इस सड़क के निर्माण पर 2926.42 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।



साढ़े चौदह किलोमीटर लंबी यह संपूर्ण महायोजना पटना, सारण तथा वैशाली जिलों से होकर गुजरेगी। इसमें 5634 मीटर लंबे नवीन विशालकाय पुल के अलावा चौपहिया वाहन अंडरपास, एक रेल ओवरब्रिज, 1580 मीटर लंबी एक वायाडक्ट, 110 मीटर लंबा फ्लाईओवर, चार छोटे पुल, पांच बस शेल्टर तथा 13 रोड जंक्शन शामिल हैं।


गंगा नदी बिहार को दो भागों में विभाजित करती है। उत्तरी बिहार तथा दक्षिणी बिहार। चार लेन का मौजूदा महात्मा गांधी सेतु गंगा को पार करने का महत्वपूर्ण पुल है जो उत्तरी बिहार को पटना से जोड़ता है। यह नेपाल, पूर्वी उप्र तथा उत्तरी बंगाल से पटना, दक्षिणी बिहार तथा झारखंड को जाने वाले यातायात को संभालता है।



हालांकि यातायात के बढ़कर 60 हजार पीसीयू (राजमार्ग पर यातायात प्रवाह दर का आकलन करने की यूनिट) होने से चार लेन का पुराना पुल अब नाकाफी साबित हा रहा है और इसीलिए नए पुल का निर्माण आवश्यक हो गया था। चार लेन का नया पुल और बनने से यातायात सुगम होगा। पुल निर्माण के दौरान तकरीबन 21 लाख मानव दिवसों का रोजगार भी सृजित होने अनुमान है।