बिहार: इंटरव्यू में साइंस टॉपर ने कहा- मुझसे सवाल किया तो यहीं कर लूंगा आत्महत्या

पटना (4 जून): बिहार में 12वीं के टॉपर्स को लेकर हुए विवाद के बाद बोर्ड ने टॉपर्स को दोबारा परीक्षा और इंटरव्यू के लिए बुलाया था। इसके लिए साइंस और आर्ट्स के पहले सात-सात टॉपर्स की दोबारा परीक्षा ली गई। हालांकि इसमें पॉलिटिकल साइंस को प्रॉडिकल साइंस बताने वाली आर्ट्स टॉपर रूबी राय नदारद रहीं। वहीं साइंस टॉपर सौरभ श्रेष्ठ ने इंटरव्यू के दौरान कहा कि अगर और कुछ पूछा गया तो मैं यहीं आत्महत्या कर लूंगा। 

बता दें कि बोर्ड कार्यालय में 15 एक्सपर्ट्स की टीम ने पहले लिखित में परीक्षा ली फिर इंटरव्यू किया गया। इंटरव्यू के दौरान जब सौरभ श्रेष्ठ से पूछा गया कि कैलकुलस के इंटीग्रेशन बाई पार्ट्स का फार्मूला बताइए? इसका जवाब देने की जगह सौरभ ने कहा, ऐसे सवाल न करिए, नहीं तो मैं यहीं आत्महत्या कर लूंगा। उसने कहा कि पिछले तीन-चार दिनों में मुझे काफी मानसिक परेशानी झेलनी पड़ी है। अब मैं जवाब देने की स्थिति में नहीं हूं।

सौरभ के जवाब सुनकर एक्सपर्ट्स भी चौंक गए। उन्होंने सौरभ को पानी पिलाया और फिर कुछ सवाल पूछकर बाहर भेज दिया। हालांकि इस पूरे परीक्षा प्रक्रिया में आर्ट्स टॉपर रुबी राय बीमारी का हवाला देते हुए इस परीक्षा में शामिल नहीं हुईं। इसके बाद बोर्ड के अधिकारियों ने उनके खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

सभी टॉपर सही हैं- बोर्ड अध्यक्ष परीक्षा की पूरी प्रक्रिया के बाद बोर्ड के अध्यक्ष प्रोफेसर लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि सभी छात्रों का प्रदर्शन संतोषजनक रहा। फीडबैक से लग रहा है कि सभी टॉपर्स सही हैं। छात्रों के सवाल के जवाब में अटकने की बात पर उन्होंने कहा कि एक अच्छा लेखक अच्छा वक्ता नहीं हो सकता है। हो सकता है टीवी कैमरा देख बच्चें नर्वस हो गए हों।

सात दिनों बाद जारी होगा रिजल्ट बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सभी विद्यार्थियों का परिणाम शनिवार को शिक्षा विभाग को भेज दिया जाएगा। इसके बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा कि मेरिट लिस्ट में बदलाव किया जाएगा या नहीं। परीक्षा लेने वाली टीम टॉपरों की कॉपियों की जांच कर बोर्ड की कदाचार नियंत्रण कमेटी को रिपोर्ट देगी। कमेटी उसका अध्ययन कर बोर्ड को रिपोर्ट सौंपेगी। बोर्ड कार्रवाई से संबंधित रिपोर्ट सरकार को भेजेगा। इसलिए रिजल्ट में एक सप्ताह से ज्यादा समय लगेगा।