1 साल में ही जियो ने कर दिया ये बड़ा कारनामा


नई दिल्ली(14 जुलाई): ग्लोबल रिसर्च फर्म इप्सोस ने भारत में 100 ब्रैंड्स का अनैलेसिस करने के बाद टॉप 20 प्रभावशाली ब्रैंड्स की रैंकिंग जारी की है। इस लिस्ट में टेलिकॉम सेक्टर में उतरे मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब रही है। वहीं बाबा रामदेव के ब्रैंड पतंजलि ने भी टॉप 10 की लिस्ट में जगह बनाई है। लिस्ट में पहले नंबर पर सर्च इंजन गूगल, दूसरे पर माइक्रोसॉफ्ट और तीसरे पर सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक है।


- पतंजलि और जियो के अलावा देसी में फ्लिपकार्ट और एसबीआई ने भी टॉप 10 में जगह बनाई है। ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट की रैंकिंग तीन पायदान गिरकर 10वें स्थान पर पहुंच गई है। फ्लिपकार्ट की प्रतिस्पर्धी कंपनी ऐमजॉन इंडिया ने अपनी पोजिशन बेहतर करते हुए छठी जगह पा ली है। टॉप 10 लिस्ट में फाइनैंशल ब्रैंड केवल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है।


- इप्सोस ने एक बयान जारी कर बताया कि 2016 के टॉप 20 प्रभावशाली ब्रैंड्स की लिस्ट के लिए 100 से अधिक ब्रैंड्स का मूल्यांकन किया। इप्सोस ने इन ब्रैंड्स को क्वालिटी, अनुभव और वैल्यू के पैमाने पर जांचा साथ ही इस अनैलेसिस का मकसद ब्रैंड्स के प्रभाव को देखना था। 11 से 20 तक की रैंकिंग वाले ब्रैंड्स में स्नैपडील, ऐपल, डिटॉल, कैडबरी और अमूल हैं।