Blog single photo

पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर,सभी लोकसभा क्षेत्र में खुलेंगे केंद्र

अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार मार्च, 2019 तक देश के सभी यानी 543 संसदीय क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलेगी। विदेश मंत्री वीके सिंह ने यह जानकारी दी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम से भारत में पासपोर्ट सेवाओं के वितरण में बड़ा परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा कि यह परियोजना विदेश में भारतीय नागरिकों को बेहतर सेवाएं मुहैया कराएगी। यह सेवा वास्तविक मायने में नागरिकों के लिए है।

                                                                                         Photo:Google

न्यूज 24 ब्यूरो,नई दिल्ली (24 नवंबर): अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार मार्च, 2019 तक देश के सभी यानी 543 संसदीय क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलेगी। विदेश मंत्री वीके सिंह ने यह जानकारी दी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम से भारत में पासपोर्ट सेवाओं के वितरण में बड़ा परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा कि यह परियोजना विदेश में भारतीय नागरिकों को बेहतर सेवाएं मुहैया कराएगी। यह सेवा वास्तविक मायने में नागरिकों के लिए है।  

                                                                                         Photo:Google

वाणिज्‍य दूतावास में पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम लॉन्‍च में बोलते हुए वीके सिंह ने कहा कि हमारी योजना भारत में हर मुख्य डाकघर में एक पासपोर्ट सेवा केंद्र रखने की है ताकि लोगों को पासपोर्ट सेवाओं के लिए 50-60 किलोमीटर दूर नहीं जाना पड़े। मंत्री ने कहा कि 2017 में पासपोर्ट से जुड़ी सेवाओं में 19 प्रतिशत की वृद्घि दर्ज की गई है। मासिक आधार पर आवेदन जमा होने का आंकड़ा पहली बार दस लाख को पार कर गया है। पासपोर्ट सेवा प्रणाली के माध्यम से छह करोड़ से अधिक पासपोर्ट जारी किए गए हैं।

                                                                                         Photo:Google

पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम को लॉन्च करने के दौरान उन्होंने कुछ लोगों को पासपोर्ट भी सौंपे। इन पासपोर्ट्स का इसी सेवा के तहत नवीनीकरण किया गया था। सिंह ने कहा कि इस प्रोजेक्ट केे तहत भारतीय नागरि‍कों को बेहतर सेवाएं मिलेंगी। मौजूदा समय में देश में 236 पोस्‍ट ऑफ‍िस पासपोर्ट सेवा केंद्र काम कर रहे हैं,इसके अलावा देश के हर पोस्ट ऑफ‍िस में एक पासपोर्ट केंद्र खोला जाएगा।

Tags :

NEXT STORY
Top