पासपोर्ट बनवाना हुआ और आसान

नई दिल्ली(21 जनवरी): अब पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मार्च 2018 तक देश में 251 नए पासपोर्ट केंद्र काम करना शुरू कर देंगे। मंत्रालय का लक्ष्य है कि पासपोर्ट बनवाने के लिए किसी को भी 50 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा न करने पड़े और इस दायरे के भीतर ही उसे केंद्र मुहैया कराया जाए। 

- विदेश मंत्रालय में :पासपोर्ट, वीजा और प्रवासी मामलों के सचिव ज्ञानेश्वर एम मुले ने पासपोर्ट जारी करने के बारे में सरकार के लक्ष्यों को रेखांकित किया और इसे और सरल और प्रभावी बनाने के उपायों का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि देश में मार्च 2018 तक 251 नये पासपोर्ट केंद्र कार्य करने लगेंगे। 

- विदेश मंत्रालय ने डाक विभाग के साथ सहयोग किया है और इसके तहत देश भर के प्रधान डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित करने की बात कही गई है। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित और अन्य चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने वाले देशों समेत संघर्ष वाले विदेशी इलाकों से करीब 90 हजार भारतीय नागरिकों को सुरक्षित वापस लाया गया। 

- मुले ने कहा कि इन क्षेत्रों से भारतीय नागरिकों को निकालने का काम भारतीय समुदाय कल्याण कोष के तहत किया गया। मुले ने कहा कि हमारा लोगों के कल्याण के लिये लोक केंद्रित योजनाओं को आगे बढ़ाना है और हम सर्वजनहिताय, सर्वजन सुखाय के ध्येय के साथ काम करते हैं।