अगर आपके पास भी है ये नंबर तो तुरंत बन जाएगा आपका पासपोर्ट

नई दिल्ली(25 जुलाई): पासपोर्ट बनवाने में कम से कम 1 महीने लग जाते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप सिर्फ 10 दिन में ही पासपोर्ट बनवा सकेंगे। 

- जी हां इसके लिए आपके पास आपका आधार नंबर होना चाहिए। 

-आधार नंबर के जरिए राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो से आवेदक के आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी कम समय में विदेश मंत्रालय हासिल कर सकता है।

-  यह काम कम समय में हो जाने के कारण आपको 10 दिनों में पासपोर्ट मिल सकेगा। हालांकि, आवेदक को 10 दिनों में पासपोर्ट इस शर्त पर मिलेगा कि उसे पासपोर्ट हासिल करने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन कराना होगा।

- सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा, जिसमें उसे आधार कार्ड को पहचान एवं पते के प्रमाण के रूप में संलग्न करना होगा। साइट पर 'रजिस्टर नाऊ' पर क्लिक करना होगा। फिर एक नया पृष्ठ खुलेगा।

- नए पेज में ये जानकारियां देनी होंगी- पासपोर्ट कार्यालय का नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, लॉगिन आईडी, पासवर्ड। इन सभी को दर्ज करने के बाद, उपलब्ध कराई गई जगह पर इमेज कोड डालें और "रजिस्टर" बटन पर क्लिक करें।

- आवेदक को पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान दर्ज की गई ई-मेल आईडी पर एक लिंग मिलेगी, जिस पर क्लिक करके एकाउंट को एक्टिव करना होगा। इसके बाद लॉग इन करने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड टाइप करना होगा और फिर 'पासपोर्ट के लिए आवेदन/पासपोर्ट पुनः जारी करें' पर क्लिक करें।

- अप्वाइंटमेंट का टाइम तय करने के बाद व्यू सेव्ड/सब्मिट एप्लीकेशन पर क्लिक करें। इसके बाद 'पे एंड शेड्यूल एप्वाइंटमेंट' पर क्लिक करें। इसके बाद आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं और फिर जमा आवेदन का प्रिंट आउट लें।

- मुद्रित आवेदन फॉर्म के साथ आधार कार्ड की एक कॉपी अटैचकर पासपोर्ट सेवा केंद्र में जमा कराएं। आधार कार्ड की मदद से आपको केवल 10 दिनों में आसानी से और जल्द पासपोर्ट प्राप्त होगा।