एक ही फॉर्म से बनेगा वोटर कार्ड और पासपोर्ट

नई दिल्‍ली (2 जनवरी): अब आपको जन्‍म, जाति, निवास सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, राशन कार्ड, वोटर कार्ड जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बस एक ही फार्म भरना होगा। केंद्र सरकार अब सभी के लिए एक पेज का फॉर्म लाने जा रही है।

सरकार की ओर से लाई जाने वाली पेंशन, बीमा जैसी योजनाओं के अलावा जन्‍म सर्टिफिकेट, जाति‍ सर्टिफिकेट, निवास सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, राशन कार्ड, वोटर कार्ड जैसी योजना और सरकारी नौकरियों में एक पेज वाले इस फॉर्म का प्रचलन होगा। इसका मकसद लोगों को बिना वजह भारी भरकम फॉर्म और उसमें अनावश्‍यक भरी जाने वाली जान‍कारियों से लोगों को निजात दिलाना है। एक पेज वाला फॉर्म आने के बाद लोगों को बेवजह के डॉक्‍यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्‍योंकि एक पेज के फार्म में बेवजह की जानकारियां नहीं मांगी जाएंगी। कई बार लोग ज्‍यादा डॉक्‍यूमेंट के चलते योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते।

सरकार आधार नंबर के जरिए एक पेज के फॉर्म की स्‍कीम को संभव बनाना चाहती है। कार्मिक विभाग के सेक्रेटरी संजय कुमार ने बताया कि सरकार आधार नंबर के साथ सभी सरकारी सेवाओं को जोड़ना चाहती है। ताकि लोग फॉर्म में बहुत सी जानकारियां भरने से बच जाएं। ऐसे में जरूरी जानकारियां एक पेज में आ जाएंगी। उन्‍हें पता, माता-पिता के नाम जैसी पर्सनल डीटेल भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार ने फिलहाल इस फॉर्म को पेंशनरों के लिए जारी कर दिया है। हालांकि सभी योजनाओं के लिए यह फॉर्म एक साल के भीतर आ जाएगा। सरकार ने बीते दिनों इस बात की घोषणा की है।