रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 1 घंटे से ज्यादा लेट हुई ट्रेन तो मिलेगा मुआवजा!

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 अगस्त): जो लोग ट्रेन की लेटलतिफी से परेशना होते हैं उनके लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे प्राइवेट ट्रेन के एक घंटे से ज्यादा लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देगी। इस पर विचार किया जा रहा है कि अगर ट्रेन 1 घंटा से ज्यादा लेट होती है तो यात्री मुआवजे के हकदार होंगे। रेलवे जल्द ही दो तेजस ट्रेन लॉन्च करने वाली है। पहले तेजस ट्रेन को दिल्ली से लखनऊ के लिए इसी साल अक्टूबर में शुरु करने वाली है। भारतीय रेलवे इस नए स्किम को लाने की तैयारी में है। यात्रियों की सुविधा के लिए कई और सुविधा देने जा रही है। खाने का ऑप्शन, टी-कॉफी के लिए वेंडिंग मशीनें लगाने की योजना है। जिससे की यात्रियों को प्लेन जैसा अनुभव हो।

IRCTC को तेजस ट्रेन चलाने का कॉन्ट्रैक्ट मिला है। यह कोशिश की जा रही है कि यात्रियों को जहाज जैसी सुविधाएं दी IRCTC रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, रेलवे की ओर से ब्रेकफास्ट मुहैया कराया जाता है। यात्री जब लखनऊ पहुंचते हैं तो लंच का वक्त हो जाता है। इसलिए हम चाहते हैं कि उन्हें कुछ स्नैक्स दें ताकि वे लंच से पहले मीटिंग जैसे दूसरे काम निपटा लें।

रेलवे यात्रियों को 40 फीसदी का डिस्काउंट पाने वाले सीनियर सिटिजनों को लुभाना चाहता है। बता दें कि इस मॉडल को मुंबई से अहमदाबाद रुट पर चलने वाली प्राइवेट ट्रेन के लिए लागू करने की योजना है। तेजस ट्रेन में यात्रियों को 50 लाख का ट्रैवल इंश्योरेंस और चोरी कवरेज देने के लिए विचार किया जा सकता है।