यात्रियों की रेटिंग पर सफाई ठेकेदारों को पैसा देगा सेंट्रल रेलवे


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 18 अक्टूबर ): रेलयात्री ट्रेन में हाउसकीपर की शिकायत या प्रशंसा अब रेटिंग के माध्यम से कर सकेंगे जिसका उनको मिलने वाले भुगतान पर सीधा असर पड़ेगा। सेंट्रल रेलवे ने कहा कि ट्रेन में यात्रियों के फीडबैक के आधार पर ऑनबोर्ड हाउस रखने वाले कर्मचारियों के ठेकेदार को भुगतान करने का निर्णय लिया है।

सीआर ऑनबोर्ड हाउसकीपिंग की सेवा प्रदान कर रहा है। सेंद्रल रेलवे 92 सेंट्रल रेलवे स्वामित्व वाली मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सुविधा दी है। साफ-सफाई का ध्यान रखने और दूसरी सुविधाओं के लिए इन ट्रेनों 6 कर्मचारियों का एक समूह आॅनबोर्ड रहता है। निर्धारित दो बार सफाई के अलावा ओबीएचएस कर्मचारी यात्रा के दैरान सुबह और शाम फोन पर उपलब्ध रहते हैं।

सीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उडासी ने कहा, "रेलवे द्वारा ओबीएचएस ठेकेदार को करीब 40% भुगतान यात्रियों प्रतिक्रिया पर निर्भर है। अगर यात्री सतुष्ट सूचकांक(पीएसआई) 6 से नीचे है तो ठेकेदार को 40 भुगतान काट लिया जाता है। इसी प्रकार अगर 6 और 7.5 के बीच है तो 30 प्रतिशत और 7.6 और 8.5 के बीच है ठेकेदार का सजा के रूप में 20 प्रतिशत भुगतान काट लिया जाता है।